Advertisment

SSC CGL 2024: एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा की तारीख घोषित, तैयारी कर लें तेज

SSC ने सीजीएल परीक्षा टियर-1 परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे तारीखों के हिसाब से अपनी तैयारी शुरू कर लें.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
SSC Exam date

Photo-Social Media

SSC CGL 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने सीजीएल परीक्षा टियर-1 परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे तारीखों के हिसाब से अपनी तैयारी शुरू कर लें.एसएससी ने ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in डेटशीट जारी की है. जारी डेटशीट के मुताबिक, एसएससी सीजीएल टीयर-1 की परीक्षा 9 सितंबर से 26 सितंबर तक होगी. एसएससी ने नोटिस में कहा है कि नियमित रूप से उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक कर सकते हैं.

Advertisment

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए लगभग 17,727 खाली पदों को भरा जाएगा. हालांकि ये रिक्तियां अस्थाई हैं,  जिसे हालात के हिसाब से बढ़ाया या घटाया जा सकता है. वहीं उम्र सीमा की बात करें तो कम से कम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 32 साल होनी चाहिए. आरक्षित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार, SC/ST, OBC, PwBD कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी गई है.

SSC CGL 2024 Tier 1 Exam Date 

वैकेंसी डिटेल्स 

Advertisment

SSC CGL भर्ती प्रक्रिया के जरिए से ग्रुप B और ग्रुप C के पदों को भरा जाएगा. जिसमें ऑडिटर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, टैक्स असिस्टेंट, इंस्पेक्टर, सब- इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स, असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर, सीनियर सेक्रेट्रिएट असिस्टेंट/ अपर डिविजन क्लर्क, अकाउंटेंट/ जूनियर अकाउंटेंट,जूनियर स्टेट्सटिकल ऑफिसर और स्टेट्सटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड- II आदि पद शामिल हैं.

SSC CGL के लिए कौन कर सकता है आवेदन 

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए. हालांकि JSO पद के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री के साथ बारहवीं में गणित में कम से कम 60 प्रतिशत नंबर या फिर ग्रेजुएशन में स्टेटिक्स विषय होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

Advertisment

कैसे होगा चयन

टायर- 1 की परीक्षा कंप्यूटर मोड में होगी, जिसमें जनरल इंटेलीजेंस, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश और लॉजिकल रिजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को टीयर 2 एग्जाम में शामिल होना होगा जिसमें ऑब्जेक्टिव हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Constable Vacancy: यहां निकली पुलिस कांस्टेबल के लिए 4002 पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET PG 2024: नीट पीजी एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

bihar Sarkari Naukri SSC sarkari naukri 10th sarkari naukri exam date
Advertisment
Advertisment