Advertisment

SSC GD Bharti: एसएससी जीडी कांस्टेबल के 39481 पदों के लिए आवेदन शुरू, 10वीं पास के लिए शानदार मौका

एसएससी की ओर से अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिया है आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
SSC Jobs 2024

Photo-Social Media

SSC GD Constable Bharti 2025: एसएससी की ओर से अलग-अलग विभागों में भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिया है.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (SSF) में कांस्टेबल (GD), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी), और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही की भर्ती 2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.  कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से की जा रही यह भर्ती एक जनवरी 2025 से प्रभावी होगी. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 7 सितंबर से लेकर 14 अक्टूबर 2024 रात 11 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 रात 11 बजे तक है. अगर आवेदन पत्र में कोई गलती हो, तो उसे सुधारने का मौका 5 नवंबर से 7 नवंबर 2024 रात 11 बजे तक मिलेगा. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा.

Advertisment

योग्यता और आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है. आयु सीमा 18 से 23 वर्ष होगी, और आयु की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी.  यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2002 से पहले और 1 जनवरी 2007 के बाद नहीं होना चाहिए. ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष और एससी/एसटी वर्ग के लिए पांच वर्ष की छूट दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

पहले चरण में लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित) होगी, इसके बाद, सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएसटी) के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद जो उम्मीदवार पीईटी और पीएसटी पास करेंगे, उन्हें मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. मेरिटल लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी. पीईटी और पीएसटी केवल क्वालिफाइंग हैं, यानी इन परीक्षणों में केवल पास होना होगा.

लिखित परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा की अवधि एक घंटे होगी, जिसमें कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे.  प्रश्न चार भागों में होंगे जिसमें जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स, और इंग्लिश/हिन्दी विषय शामिल होंगे.  हर सेक्शन में 20 प्रश्न होंगे, और हर भाग के लिए 40 अंक निर्धारित हैं. नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटे जाएंगे.

ये भी पढ़ें-sarkari Naukri 2024: 12वीं पास के लिए निकली इंडियन नेवी में भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ें-OSSC CGL 2024: ओडिशा सीजीएल एग्जाम री-शेड्यूल, जानें कब होगी परीक्षा

Education News In Hindi Education News Govt Jobs ssc gd constable SSC GD SSC GD Constable Recruitment
Advertisment
Advertisment