Advertisment

SSC GD Notification 2025: एसएससी आज जारी करेगा जीडी के लिए नोटिफिकेशन, स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार

5 सितंबर को एसएससी सी जीडी के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. पहले ये नोटिफिकेशन 27 अगस्त को जारी होने वाला था. लेकिन तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था और आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख 5 सिंतबर को बताई थी.

author-image
Priya Gupta
New Update
SSC 2024

Photo-Social Media

SSC GD Notification 2025: SSC की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. आज यानी 5 सितंबर को एसएससी सी जीडी के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. पहले ये नोटिफिकेशन 27 अगस्त को जारी होने वाला था. लेकिन तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था और आयोग ने नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख 5 सिंतबर को बताई थी. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर आवेदन शुरू हो जाएगी. नोटिस के साथ ही कितने पदों पर भर्ती होगी, एग्जाम की डेट, शैक्षणिक योग्यता सहित क्या होगी जैसी जानकारी होगी. 

Advertisment

नोटिफिकेशन में मिलेगी ये जानकारी

एसएससी कांस्टेबल (जीडी) भर्ती के जरिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों जैसे असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP) और CRPF में उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है.  इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल से 23 साल होनी चाहिए. हालांकि सरकरी नियमों के अनुसार, आरक्षित वर्ग के लोगों को छूट दी जाएगी.हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होते हैं. 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए ये सुनहरा मौका है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद कैसे अप्लाई करना है इसकी जानकारी दी जाएगी. 

शैक्षणिक योग्यता

एसएससी कांस्टेबल (GD) भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है.  उम्मीदवारों को सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) परीक्षा देनी होगी. इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (PST) देनी होगी. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम देना होगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर चेक करें.

ये भी पढ़ें-'Back to Vedas' आज भी भारत के इन गुरूकुल में दी जाती है वैदिक काल जैसी शिक्षा

ये भी पढ़ें-NEET UG काउंसलिंग सेकेंड राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, जानें कौन कर सकता है एप्लाई

ये भी पढ़ें-Teachers Day: खान सर से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक जानिए इनकी दिल छू लेने वाली कहानी, करोड़ों हैं फॉलोअर्स

ये भी पढ़ें-Alert: कहीं आपकी डिग्री और मार्कशीट भी तो नहीं हो गई एक्सपायर? वैलिडेशन के लिए क्यों उठने लगे सवाल, जानें पूरा वाक्या

Sarkari Naukri 2024 sarkari naukri sarkari naukri in Jharkhand ssc gd constable result ssc gd constable SSC GD SSC GD Constable Recruitment sarkari naukri exam date
Advertisment
Advertisment