Advertisment

जारी होने वाला है एसएससी स्टेनोग्राफर का नोटिफिकेशन, इतने पदों पर होंगी भर्तियां

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (ग्रुप बी नॉन गैजेट) और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
SSC Exam date

photo-Social Media

SSC Stenographer Recruitment 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से स्टेनोग्राफर ग्रेड सी (ग्रुप बी नॉन गैजेट) और स्टेनोग्राफर  ग्रेड डी के वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है. जो उम्मीदवार इस वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं. वे ऑफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के बाद आवेदन कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी 24 अगस्त 2024 होगी. इस भर्ती के लिए जो भी आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए सभी योग्यता आगे दी गई है. 

Advertisment

जो उम्मीदवार 12वीं पास कर चुके हैं वे इस भर्ती के लिए योग्य होंगे, वहीं उम्र सीमा की बात करें तो न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 साल होनी चाहिए. जो उम्मीदवार ग्रेड डी पदों के लिए इच्छुक हैं उनकी उम्र 18 साल से  27 साल के बीच होनी चाहिए. ओबीसी कैटगरी के लिए तीन साल तक छूट दी गई है वहीं एससी/एसटी कैटेगरी के लिए पांच साल तक उम्र सीमा में छूट दी गई है.

टाइपिंग स्पीड इतनी होनी चाहिए

स्टेनोग्राफर ग्रेड 'C' के पद के लिए,उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में 100 शब्द प्रति मिनट (wpm)  की गति से 10 मिनट का डिक्टेशन पूरा करना आना चाहिए.जबकि स्टेनोग्राफर ग्रेड 'D' के लिए, निर्धारित गति 80 शब्द प्रति मिनट निर्धारित की गई है. आवेदन करने के लिए नीच दिए गए स्टेप्स की मदद ले सकते हैं.

SSC Steno Application Form 2024: ऐसे भरें आवेदन फॉर्म

  • आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे ऑनलाइन आवेदन करें" लिंक पर क्लिक करें.
  • जिसके बाद आप "SSC Stenographer 2024 registration" लिंक पर क्लिक करें
  • पहली बार रजिस्ट्रेशन के लिए साइन अप करें या रजिस्टर  होने पर "लॉगिन" पर क्लिक करें.
  • अब योग्यता, आयु, पता और अन्य जानकारी के संबंध में डिटेल्स दर्ज करें.

ये भी पढ़ें-CUET UG Result 2024: इस दिन तक आ सकता है सीयूईटी का रिजल्ट, फाइनल आंसर की जारी

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

SSC JSSC Jobs sarkari naukri
Advertisment