Advertisment

Scholarships: न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप, भारतीय छात्रों के लिए सुनहरा अवसर

दुनिया के खूबसूरत देशों में से एक न्यूजीलैंड, अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों और झीलों के लिए फेमस है. यहां की आबादी लगभग 50 लाख है, और यह देश उच्च शिक्षा के लिए भी जाना जाता है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Study in Abroad Scholarships

photo-social media

Advertisment

दुनिया के खूबसूरत देशों में से एक न्यूजीलैंड, अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ों और झीलों के लिए फेमस है. यहां की आबादी लगभग 50 लाख है, और यह देश उच्च शिक्षा के लिए भी जाना जाता है. न्यूजीलैंड की कई टॉप यूनिवर्सिटीज में विदेशी छात्रों का आना धीरे-धीरे बढ़ रहा है. इसी क्रम में, न्यूजीलैंड की एक प्रमुख यूनिवर्सिटी ने भारतीय छात्रों के लिए एक स्पेशल स्कॉलरशिप की घोषणा की है.

Advertisment

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की स्कॉलरशिप

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी, जो न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है, 2025 अकैडमिक ईयर के लिए अंडरग्रेजुएट डिग्री, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीआईपी), या मास्टर डिग्री के लिए विदेशी छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कर रही है. यह स्कॉलरशिप भारत के मेधावी छात्रों के लिए भी खुली है, जिससे उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा.

आवेदन की तारीखें

Advertisment

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तारीखें भी निर्धारित की गई हैं. सेमेस्टर वन 2025 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि अक्टूबर 2024 है, जबकि सेमेस्टर दो 2025 के लिए यह तिथि 1 अप्रैल 2025 है. इच्छुक और योग्य छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की यह स्कॉलरशिप एक साल की अवधि के लिए है, जिसके तहत छात्रों को पढ़ाई के खर्च के लिए 10,000 न्यूज़ीलैंड डॉलर (लगभग 8.35 लाख रुपये) दिए जाएंगे. 

हर साल केवल 50 मेधावी छात्रों को यह स्कॉलरशिप दी जाती है, और इसका लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो कम से कम एक साल की पढ़ाई करने वाले हैं.यह स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों को न केवल आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि उन्हें ग्लोबल नेटवर्किंग और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा का लाभ भी उठाने का मौका मिलेगा. न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज़ अपने अंतरराष्ट्रीय लेवल पर बेहतर शिक्षा और प्रगतिशील कोर्सेस के लिए जानी जाती हैं, जो छात्रों के लिए करियर में नए अवसर पैदा करती हैं.

ये भी पढ़ें-NCERT सिलेबस में बड़े बदलाव, जोड़ा गया 'राष्ट्रीय युद्ध स्मारक' कविता और 'वीर अब्दुल हमीद' का चेप्टर

Advertisment

ये भी पढ़ें-नवोदय स्कूल में एडमिशन के लिए आज बंद हो जाएगी आवेदन की प्रक्रिया

ये भी पढ़ें-Current Affairs: अमेजन इंडिया के नए कंट्री मैनेजर किसे बनाया गया? पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

Google Scholarships Scholarships study in abroad
Advertisment
Advertisment