Advertisment

Study in Abroad: भारतीय छात्रों की पहली पसंद है ये देश, पाकिस्तान में भी पढ़ रहे इतने इंडियन स्टूडेंट्स

आज के समय में भारतीय छात्रों के बीच कनाडा सबसे ज्यादा पसंद करने वाले देश है. कनाडा के अलग-अलग यूनिवर्सिटी में लगभग 4.27 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Study in Aroad Indian students

Photo-Social Media

Study in Aroad: भारत से बाहर पढ़ाई करने का सपना आज के दौर में कई युवाओं का है.ऐसे में जानना दिलचस्प होगा कि कौन से देश भारतीय छात्रों की पढ़ाई के लिए सबसे पसंदीदा हैं.यहां हम आपको उन पांच देशों के बारे में बताएंगे जहां सबसे ज्यादा भारतीय छात्र हायर एजुकेशन स्टडी कर रहे हैं. आज के समय में भारतीय छात्रों के बीच कनाडा सबसे ज्यादा पसंद करने वाला देश है. कनाडा के अलग-अलग यूनिवर्सिटी में लगभग 4.27 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. यहां की यूनिवर्सिटीज को बेस्ट एजुकेशन और सुरक्षित वातावरण के लिए जाना जाता है.

Advertisment

अमेरिका

कनाडा के बाद भारतीय छात्रों की दूसरी पसंद अमेरिका है.अमेरिका की यूनिवर्सिटीज में लगभग 3.37 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.यहां के बेहतरीन रिसर्च संस्थान और विविधता भरा माहौल छात्रों को पसंग आता हैं.इसके साथ ही, अमेरिका में रोजगार के अच्छे अवसर भी छात्रों को यहां खींचते हैं. यही वजह है कि इतने लाख भारतीय छात्र अमेरिका में पढ़ते है. 

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम (UK)भी भारतीय छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है.यहां की यूनिवर्सिटीज में लगभग 1.85 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. यहां की प्रतिष्ठित संस्थान और ऐतिहासिक महत्व वाली यूनिवर्सिटीज छात्रों को आकर्षित करती हैं. यहां की यूनिवर्सिटी ग्लोबल लेवल पर टॉप होती है. इसलिए केवल भारत ही नहीं दुनिया भर के स्टूडेंट्स यहां पढ़ने आते हैं.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी भारतीय छात्रों की पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां की यूनिवर्सिटीज में लगभग 1.22 लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की बेस्ट और क्वाइलिटी लेवल का एजुकेशन दिया जाता है. एक खूबसूरत जगहों पर बसा ये देश भारतीय छात्रों को खूब पसंद आता है. एजुकेशन के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है. 

जर्मनी

जर्मनी की यूनिवर्सिटीज भी भारतीय छात्रों के बीच लोकप्रिय हो रही हैं. यहां पर एजुकेशन बहुत ही सस्ता है और इंडियन स्टूडेंट्स यहां जाना पसंद करते हैं. यहां लगभग 42 हजार भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. जर्मनी की यूनिवर्सिटीज में खासकर सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग, हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, फाइनेंस और बिजनेस जैसे कोर्सेस में छात्रों की दिलचस्पी बढ़ रही है.

पाकिस्तान में भी पढ़ाई कर रहे हैं भारतीय छात्र

Advertisment

आपको ये बात जानकर हैरानी हो सकती है कि भारत के कई छात्र पाकिस्तान में भी पढ़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में वर्तमान समय में लगभग 14 भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं.आज के समय में लगभग 13,35,030 भारतीय छात्र 101 अलग-अलग देशों में हायर एजुकेशन प्राप्त कर रहे हैं. इन देशों में कनाडा, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी सबसे प्रमुख देश है.

कनाडा-27000

अमेरिका-37630

यूनाइटेड किंगडम-185000

आस्‍ट्रेलिया- 122202

जर्मनी- 42997

यूएई- 25000

रूस- 24940

किर्गिज़स्तान- 16500

जॉर्जिया-16093

कजाकिस्तान-9665

ये भी पढें-कॉलेज एडमिशन को लेकर हो रहा कंफ्यूजन, देख लें देश की टॉप बेस्ट यूनिवर्सिटी की लिस्ट

foreign university policy career foreign university
Advertisment
Advertisment