Advertisment

यूके में पढ़ने के लिए मिलेगी कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप, ऐसे उठाए इसका फायदा

अगर आप यूनाइटेड किंगडम (UK) में मास्टर्स डिग्री हासिल करने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है. शिक्षा मंत्रालय ने कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
UK Commonwealth Masters Scholarship

photo-social media

Advertisment

Masters Scholarship: भारत के ज्यादातर स्टूडेंट्स चाहते हैं कि वे अमेरिका के बेहतरीन कॉलेज में पढ़ाई करें. लेकिन विदेश में पढ़ाई करना इतना सस्ता नहीं है यहां पढ़ने के लिए बहुत ही खर्चा करना होता है. अगर आप यूनाइटेड किंगडम (UK) में मास्टर्स डिग्री हासिल करने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है. शिक्षा मंत्रालय ने कॉमनवेल्थ मास्टर्स स्कॉलरशिप 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Advertisment

इस स्कॉलरशिप से आप न केवल अपने खर्चों को कम कर सकते हैं, बल्कि यूके में आराम से पढ़ाई भी कर सकते हैं. इच्छुक कैंडिडेट अपने आवेदन फॉर्म को कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (CSC) की आधिकारिक वेबसाइट cscuk.fcdo.gov.uk पर जाकर भर सकते हैं, साथ ही “SAKSHAT” पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है. ध्यान रखें कि यह स्कॉलरशिप केवल एक वर्षीय मास्टर्स प्रोग्राम के लिए उपलब्ध है, जिसमें एमबीए डिग्री शामिल नहीं है.

स्कॉलरशिप के लिए योग्यता

नागरिकता: यह स्कॉलरशिप केवल भारत के नागरिकों और स्थायी निवासियों के लिए है. कैंडिडेट को सितंबर/अक्टूबर 2025 में यूके में पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयार रहना होगा. कैंडिडेट को ग्रेजुएशन में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, जो कि सितंबर 2025 तक होना चाहिए.उम्मीदवार को बिना स्कॉलरशिप के यूके में पढ़ाई करने में असमर्थ होना चाहिए.सभी जरूरी और सही डॉक्यूमेंट ही साथ ले जाएं.कैंडिडेट को अक्टूबर 2024 तक किसी एक यूके यूनिवर्सिटी से एडमिशन का ऑफर प्राप्त करना होगा.

Advertisment

कैसे होगा इस स्कॉलरशिप के लिए सलेक्शन 

शैक्षणिक मेरिट: उम्मीदवार का सलेक्शन उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के आधार पर होगा. इसके साथ ही रिसर्च प्रपोजल यानी शोध प्रस्ताव की गुणवत्ता को देखा जाएगा. 

स्कॉलरशिप के फायदे

Advertisment

उम्मीदवार के लिए अपने देश से यूके तक यात्रा का खर्च और कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वापस आने का खर्च शामिल है. कैंडिडेट को किसी भी प्रकार की ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी. यह स्कॉलरशिप का हिस्सा है. छात्रों को हर महीने लगभग 1.5 लाख रुपये का स्टाईपैंड मिलेगा. यदि छात्र लंदन जैसी महंगी जगह पर पढ़ाई कर रहा है, तो उसे लगभग 1.8 लाख रुपये प्रति महीने मिलेंगे.जरूरत पड़ने पर कैंडिडेट को गर्म कपड़े खरीदने के लिए भी सहायता राशि दी जाएगी.कैंडिडेट को पढ़ाई के लिए यात्रा संबंधी सहायता भी उपलब्ध होगी.

बाल भत्ता: यदि किसी कैंडिडेट के बच्चे हैं और वह विधवा, तलाकशुदा या एकल माता-पिता है, तो पहले बच्चे के लिए लगभग 65 हजार रुपये प्रति माह का बाल भत्ता, और 16 वर्ष से कम उम्र के दूसरे और तीसरे बच्चे के लिए लगभग 16 हजार रुपये प्रति माह प्रदान किया जाएगा, बशर्ते बच्चे यूके में एक ही पते पर रह रहे हों.

ये भी पढ़ें-DRDO में रिसर्च एसोसिएट और जूनियर रिसर्च फेलो के लिए वॉक-इन इंटरव्यू, पढ़ें यहां डिटेल्स

Advertisment

ये भी पढ़ें-BPSC ने जारी किया टीचर भर्ती परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की, जानें कब आएगा रिजल्ट

commonwealth scholarship annual scholarship
Advertisment
Advertisment