Advertisment

Success Story: भैंस चराया, शादी का प्रेशर को झेला, लेकिन हार नहीं मानी, बन कर रही IAS ऑफिसर

वनमती की कहानी एक प्रेरणादायक साथ ही उदाहरण है कि कैसे मेहनत, संघर्ष और संकल्प के साथ जीवन की कठिनाइयों को पार किया जा सकता है. पढ़ें सी vanmathi की कहानी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Success Story (2)

photo-Social Media

Success Story of C vanmathi: भारत के कई हिस्सों में लड़कियों की शिक्षा को लेकर आज भी सामाजिक दबाव और पारंपरिक सोच हावी है. तमिलनाडु की सी वनमती की कहानी उन सभी के लिए प्रेरणा है जो जीवन की कठिनाइयों के बावजूद अपने सपनों को पूरा करने की ठान लेते हैं.वनमती की कहानी एक प्रेरणादायक  साथ ही उदाहरण है कि कैसे मेहनत, संघर्ष और संकल्प के साथ जीवन की कठिनाइयों को पार किया जा सकता है.

Advertisment

सी वनमती का जीवन शुरू से ही कठिनाइयों से भरा हुआ था. उनके पिता एक कैब ड्राइवर थे और परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी. परिवार की स्थिति इतनी खराब थी कि उन्हें बचपन में ही भैंस चराने जैसी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, घर के अन्य कामकाज में भी उन्हें हाथ बटाना पड़ता था. इन सभी समस्याओं के बावजूद, सी वनमती ने कभी अपने सपनों को छोड़ने का सोचा नहीं.

शिक्षा के प्रति संकल्प

जैसे-जैसे सी वनमती बड़ी हुईं, उन पर शादी का दबाव बढ़ने लगा. समाज की पारंपरिक सोच और आर्थिक समस्याओं के बावजूद, उन्होंने अपनी पढ़ाई पर फोकस रखा.शादी के लिए घरवालों से लेकर कई रिश्तेदारों ने फोर्स किया लेकिन उन्होंने अपने सपनों के लिए जंग जारी रखी. उनका सपना था कि वह एक अधिकारी बनें और इसके लिए उन्होंने ग्रेजुएशन के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी.

मेहनत का फल मीठा होता है

सी वनमती ने अपने सपने को साकार करने के लिए दिन-रात मेहनत की.उन्होंने कई बार असफलता का सामना किया, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी.उनकी मेहनत और संघर्ष ने आखिरकार रंग लाया और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. साल 2015 में, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 152वीं रैंक प्राप्त की, जो उनकी मेहनत और लगन का प्रमाण थी.

प्रेरणा का स्रोत

सी वनमती की सफलता की कहानी उन सभी लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है जो अपनी परिस्थितियों के बावजूद अपने सपनों को पूरा करने का हौसला रखती हैं. उन्होंने साबित कर दिया कि कठिनाइयों और संघर्षों के बावजूद, अगर हम ठान लें और मेहनत करें, तो हम किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. उनकी ये जर्नी यह सिखाती है कि न केवल सपने देखना, बल्कि उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करना भी उतना ही जरूरी है.

ये भी पढ़ें-GATE Exam 2024: आईआईटी रुड़की ने जारी किया डिटेल्स नोटिफिकेशन, एग्जाम से लेकर रिजल्ट की पढ़ें पूरी जानकारी

ये भी पढ़ें-UPSC ने जारी किए कंबाइड जीओ साइंटिस्ट मेन्स परीक्षा के नतीजे, इस लिंक से करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा' इकबाल की ये कविता जो हर बच्चे की जुबां पर रहती है

ये भी पढ़ें-Top Medical College: खुशखबरी! टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी, AIIMS दिल्ली ने फिर मारी बाजी, यहां देखें सूची

Success Story Success Story Hindi success story cricket Manish Paul Success Story toppers success story
Advertisment
Advertisment