Advertisment

सेक्स एजुकेशन को सुप्रीम कोर्ट ने माना जरूरी, बच्चों को सीखाना होगा गुड टच-बैड टच

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सेक्स एजुकेशन को वेस्टर्न कॉन्सेप्ट मानना गलत है. इससे युवाओं में अनैतिकता नहीं बढ़ती. इसलिए भारत में इसकी शिक्षा बेहद जरूरी है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Sex Education in india

photo-social media

Advertisment

Sex Education in India: भारत में रेप की घटनाएं आए दिन सुनने को मिलती रहती है. इस मामले में तो कई बार आरोपी को सजा भी नहीं मिल जाती है. छोटी-छोटी बच्चियों के साथ होने वाले ये घिनौने वारदात अब कहीं बाहर नहीं घर पर भी सुनने को मिलते हैं. आंकड़ों की बात करें तो NCRB कि रिपोर्ट में महिलाओं के प्रति होने वाले क्राइम ये बताते हैं कि साल 2022 में  4,45,256 केस सामने आए थे. जिसका मतलब ये है कि हर 1 घंटे में 51 महिलाओं के साथ क्राइम हो रहा है.

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सेक्स एजुकेशन जरूरी है

हालांकि इन आंकड़ों में कितना सुधार आया है ये बात की बात है लेकिन इन घटनाओं की वजह से देश की सर्वोच्च अदालत ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर फैसला सुनाते हुए बहुत ही जरूरी बात कही है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सेक्स एजुकेशन को वेस्टर्न कॉन्सेप्ट मानना गलत है. इससे युवाओं में अनैतिकता नहीं बढ़ती. इसलिए भारत में इसकी शिक्षा बेहद जरूरी है.

इंटरनेट से युवाओं को मिल रही गलत जानकारी

Advertisment

कोर्ट ने कहा कि इससे युवाओं में अनैतिकता नहीं बढ़ती है, इसलिए भारत में सेक्स की नॉलेज होना जरूरी है. कोर्ट ने कहा कि लोगों का मानना है कि सेक्स एजुकेशन भारतीय मूल्यों के खिलाफ है. इसी वजह से कई राज्यों में यौन शिक्षा को बैन कर दिया गया है. इसी विरोध की वजह से युवाओं को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है.  इसलिए युवा इंटरनेट से गलत जानकारी लेते हैं और फिर भ्रामक जानकारी फैसली है. 

इससे पहले कई नेता इसका विरोध कर चुके हैं. डॉ हर्षवर्धन जो 2014 से 2019 के बीच हेल्थ मिनिस्टर रहे, उन्होंने कहा कि भारत के स्कूलों में सेक्स एजुकेशन की जगह योग कराया जाना चाहिए. उन्होंने सेक्स एजुकेशन को बैन तक करने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें-राजस्थान सरकार में सफाई कर्मचारी पदों के लिए बंपर वैकेंसी, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

Advertisment

ये भी पढ़ें-विदेश में नौकरी पाना अब हुआ आसान, करियर पोर्टल पर जारी होगी वैकेंसी, आसानी से कर सकेंगे अप्लाई

ये भी पढ़ें-BPSC ने जारी किया 69th सीसीई परीक्षा का इंटरव्यू का शेड्यूल, यहां देखें अपने इंटरव्यू का दिन

Supreme Court Education News nitish kumar on sex education Arrah Education News Begusarai Education News Sex Education education news bihar Education News Hindi comprehensive sex education
Advertisment
Advertisment