Advertisment

Teachers Day: खान सर से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक जानिए इनकी दिल छू लेने वाली कहानी, करोड़ों हैं फॉलोअर्स

Happy Teachers Day 2024: आज टीचर डे के दिन खान सर से लेकर विकास दिव्यकीर्ति तक जानिए इनकी दिल छू लेने वाली कहानी, जिन्होंने बच्चों के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया.

author-image
Priya Gupta
New Update
Happy Teacher Day

Photo-Social Media

Happy Teachers Day 2024: भारतीय शिक्षा जगत में कई ऐसे शिक्षक जिन्होंने अपनी टीचिंग स्किल और शिक्षा के समर्पण के लिए जान जाते हैं. ऐसे कई टीचरों ने साथ लाखों छात्रों की जीवन को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इनमें खान सर, अवध ओझा सर, विकास दिव्यकीर्ति, अलख पांडे और नीतू मैम आरके श्रीवास्तव जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं. इनका योगदान न केवल शिक्षण के क्षेत्र में है बल्कि ये युवाओं को प्रेरित करने और उन्हें मार्गदर्शन देने का भी काम कर रहे हैं. आज टीचर डे के दिन हम जानेंगे इन शिक्षकों के  बारे में जिन्होंने बच्चों के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया.
Advertisment

 खान सर

खान सर, जो आज के समय में एक बड़ा नाम है, इनकी पढ़ाने के स्लिक के लोग दीवाने है. अपने YouTube पर अपने चैनल के लिए जाने जाते हैं. उनका चैनल, "KHAN SIR Official है, ये सरकारी परीक्षा,  UPSC, SSC, और बैंकिंग परीक्षा के लिए तैयारी करवाते हैं.  खान सर का तरीका बहुत ही आसान और क्लियर होता है, जिससे कठिन से कठिन विषय भी छात्रों के लिए समझना आसान हो जाता है. वे अपनी अनूठी टीचिंग स्किल के लिए साथ ही सामाजिक मुद्दों पर चर्चा के लिए भी मशहूर हैं. आज खान सर को पूरा भारत जानता है, वे गरीब बच्चों को फ्री में पढ़ाते हैं साथ ही उनकी फीस की कोचिंग काफी कम है. खान सर को शिक्षा के क्रांतिकारी के रूप में जाना जाता है.

 विकास दिव्यकीर्ति

विकास दिव्यकीर्ति एक प्रख्यात शिक्षक और एक्पर्ट हैं, जो मुख्य रूप से UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए फेमस हैं. उनके YouTube चैनल "Vikas Divyakirti" पर वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की तैयारी के लिए कोर्स, रणनीतियों के टिप्स के बारे में जानकारी दी जाती है. विकास दिव्यकीर्ति की शिक्षण शैली में गहरी जानकारी और विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण की झलक होती है. वे बहुत ही शांत और धैर्यवान टीचर हैं उनके पढ़ाने का तरीका बहुत ही कमाल का है. उन्हें लोग खूब पसंद करते हैं. वे कठिन विषयों को सरल और सहज तरीके से समझाते हैं, जिससे छात्र आसानी से समझ सकें और तैयारी में सुधार कर सकें.

अवध ओझा सर

अवध ओझा सर भी काफी फेमस टीचर हैं, जिनका YouTube चैनल "Awdh Ojha" छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है. वे मुख्य रूप से यूपीएससी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं. अवध ओझा सर की विशेषता उनकी समझदारी और स्पष्टता में है. वे अपनी क्लासेस में इतिहास, राजनीति, और समाजशास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषयों को बहुत ही अच्छे से पढ़ाते हैं. 

अलख पांडे

अलख पांडे जिन्हें लोग फिजिक्सवाला के नाम से भी जानते हैं. फिजिक्स की दुनिया में क्रांति लाने वाले अलख पांडे आज वर्ल्ड फेमस टीचर बन गए हैं अलख पांडे की शिक्षण विधि में समझदारी और विश्लेषण की गहराई होती है. वे अपनी कक्षाओं में वर्तमान मामलों, पॉलिटिकल थ्योरी और भारतीय प्रशासनिक संरचनाओं पर गहन चर्चा करते हैं. उनका उद्देश्य छात्रों को न केवल परीक्षा के लिए तैयार करना है बल्कि उन्हें एक समझदार और जागरूक नागरिक भी बनाना है.

 नीतू मैम

Advertisment

नीतू मैम एक अंग्रेजी की टीचर हैं जो  YouTube चैनल और अन्य प्लेटफार्मों पर गणित और विज्ञान के विषयों को पढ़ाती है. लेकिन उनके अंग्रेजी पढ़ाने के लिए जानी जाती है. वे अपने चैनल "नीतू मैम" के जरिए छात्रों को अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी की सलाह देती हैं. उनकी शिक्षण शैली सहज और प्रभावी होती है, जो छात्रों को कठिन मैथ और साइंस को समझने में मदद करती है. नीतू मैम के पढ़ाने के स्किल से स्टूडेंट्स उन्हें खूब पसंद करते हैं.

ये भी पढ़ें-ICAI: CA इंटरमीडिएट मई 2025 की तैयारी के लिए ICAI करा रहा फ्री लाइव सेशन, जानिए कैसे करें अटेंड

ये भी पढ़ें-Robot Teacher: स्टूडेंट्स की फेवरेट है ये रोबोट टीचर, पढ़िए भारत की पहली एआई टीचर IRIS की कहानी

teacher day quotes Teacher Day Wishes teacher day card Teacher Day history teacher day world teacher day
Advertisment