Advertisment

युवाओं को PM Modi का बड़ा तोहफा, खाते में आएंगे 5 हजार रुपये, ऐसे करें आवदेन

PM Internship Scheme: केंद्र सरकार ने गुरुवार को पीएम इंटर्नशिप स्कीम को लॉन्च कर दिया है. योजना के तहत शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची 26 अक्टूबर तक उपलब्ध होगी. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi scheme

pm modi scheme (Social media)

Advertisment

PM Internship Scheme: युवाओं को रोजगार के लायक बनाने को लेकर पीएम मोदी ने बड़ी स्कीम को गुरुवार लॉच कर दी है. इसका लक्ष्य युवाओं को बेहतर स्किल देना है. पायलट आधार पर पीएम मोदी इंटर्नशिप योजना की शुरूआत हो चुकी है. योजना के तहत इंटरर्नशिप को लेकर चयनित युवाओं को 5 हजार रुपये की हर माह मदद दी जाएगी. इस योजना का प्रस्ताव वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2024 में रखा था. योजना के तहत युवाओं को भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा. इसका उद्देश्य पांच साल की अवधि में 1 करोड़ युवाओं  को अवसर प्रदान करना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें:  नसरल्लाह का जनाजा निकालने में डर रहा है Hezbollah, इमाम हुसैन की बगल में दफनाने की उम्मीद

हर माह मिलेगी 5 हजार रुपये की सहायता 

इसके तहत युवाओं को इंटर्नशिप से जुड़ने के बाद एक बार में 6,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. इसके बाद एक साल तक हर माह 5 हजार रुपये वित्तीय सहायता दी जाएगी. यह इंटर्नशिप 12 माह के लिए होने वाली है. सरकारी सूत्रों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध होने की योजना है. बताया जा रहा कि इस योजना के लिए करीब 800 करोड़ रुपये का बजट है. इस स्कीम में कई कंपनियां इंट्रेस्ट  ले रही हैं. एक ट्रैवल बुकिंक प्लेटफॉर्म ईजमाइट्रिप ने ऐलान किया है कि वह भारत सरकार की प्रस्तावित योजना के  तहत अगले 3-6 महीनों में 500 से ज्यादा इंटर्न नियुक्त करने की प्लानिंग कर रही है. 

Advertisment

12 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू  

- ​कंपनियां अपनी जरूरतों को देखते हुए इंटर्नशिप की पोस्ट की जानकारी 10 अक्टूबर तक देना शुरू करेंगी. सबसे पहले उम्मीदवार को www.pminternship.mca.gov.in पर जाना होगा. साइट पर 12 अक्टूबर की मध्यरात्रि से पं​जीकरण करना शुरू होगा. 26 अक्टूबर तक कंपनियों को शॉटलिस्ट किए जाने की सूची उम्मीदवारों को दी जाएगी. 

- इस पोर्टल को पायलट आधार पर खोला गया है. मोदी सरकार ने आवदेन को खोलने के लिए विजयदशमी का शुभ दिन चुना है. 

Advertisment

- इस पोर्टल पर अब तक 111 कंपनियां शामिल हुई हैं. इनमें से महाराष्ट्र, उत्तराखंड, तेलंगाना और गुजरात राज्य की कंपनियां शामिल हैं. 

- सुबह तक वेबसाइट पर 1077 ऑफर पहले ही आ चुके हैं. कंपनियों ने उत्पादन से जुड़े रखरखाव को लेकर अपनी जरूर को सामने रखा है. 

- शॉर्टलिस्ट उम्मीदवार की सूची 26 अक्टूबर तक उपलब्ध हो जाएगी. कंपनियां 27 नवंबर तक अंतिम चयन कर सकेंगी. इंटर्नशिप 2 दिसंबर 2024 से 12 महीने तक के लिए आरंभ होगा.

Advertisment

- इंटर्नशिप के लिए चयनित युवाओं को पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर दिया जाएगा. इसके लिए प्रीमियम का भुगतान सरकार करेगी. इसके अलावा कंपनियां चयनित उम्मीदवार को अतिरिक्त दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएगी. 

युवाओं के लिए क्या होगा क्राइटेरिया 

योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को कुछ क्राइटेरिया को पार करना होगा. इस क्राइटेरिया को पार किए बिना लाभ नहीं मिल सकेगा. योजना के तहत उम्र की सीमा 21 से 24 साल के बीच तय की गई है. इसके साथ परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. वर्तमान समय में फॉर्मल डिग्री कोर्स में दाखिल उम्मीदवार इस इंटर्नशिप योजना का भाग नहीं बन पाएंगे. मगर ये उम्मीदवार ऑनलाइन कोर्स या वोकेशनल ट्रेनिंग का हिस्सा बन सकते हैं. 

newsnation Internship youth internship scheme newsnationlive Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment