Advertisment

Today Current Affairs : भारत में किसने की थी रेलवे की शुरुआत, पढ़ें जनरल नॉलेज

सामान्य ज्ञान का उद्देश्य केवल परीक्षा पास करना ही नहीं होता है. ये आम जीवन में भी इसकी जरूत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन कौन सी है? अगर नहीं जानते तो जान लीजिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
Today Current Affairs

photo-Social Media

Today Current Affairs: सामान्य ज्ञान,हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है.चाहे वह इतिहास हो, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, या फिर वर्तमान घटनाएं, सभी विषयों का ज्ञान होना हमारी समझ बढ़ाता है. सामान्य ज्ञान का उद्देश्य केवल परीक्षा पास करना ही नहीं होता है. ये आम जीवन में भी इसकी जरूत होती है. देश-दुनिया में हो रही घटनाओं के बारे में जानना जरूरी है. इससे आपके अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस आता है. यह हमें दुनिया की घटनाओं और परिवर्तनों के प्रति जागरूक बनाता है. इसके अलावा, यह हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है और हमें समाज में बेहतर तरीके से बात-चीत करने में मदद करता है.

Advertisment

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 

आज हम बात करेंगे ट्रेन के बारे में भारतीय रेलवे में कई तरह की ट्रेन चलाई जाती है. जिसकी अपनी खासियत होती है. भारतीयो के लिए ट्रेन पैसों की बचत करके दूर से दूर पहुंचने का सबसे आसान तरीका होता है. देश के सुपरफास्ट और फास्ट दोनों ही ट्रेने चलते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन कौन सी है? अगर नहीं जानते तो जान लीजिए.

इस ट्रेन की स्पीड जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे.कहा जाता है इसकी रफ्तार चीते से भी तेज होती है.हम वंदे भारत ट्रेन की बात कर रहें हैं.वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है.हालांकि रेलवे के ट्रैक इसके लिए तैयार नहीं होते.नई दिल्ली से वाराणसी के बीच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को सबसे तेज ट्रेन कहा जाता है.ये ट्रेन महज 8 घंटे में 771 किलोमीटर की दूरी तय करती है.

भारत में रेलवे की स्थापना किसने की 

भारतीय रेलवे की स्थापना लॉर्ड डालहौजी ने की थी. इंडियन रेलवे का मुख्यालय नई दिल्ली में है. भारतीय रेलवे की सबसे लंबी ट्रैक जोड़पुर-बीकानेर में है. वहीं हिमसागर एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की सबसे लंबी ट्रेन है. वहीं रेलवे के सबसे लंबे ट्रेक की बात करें तो गोरखपुर है.  

ये भी पढ़ें-GK Quiz: कौन सा पक्षी है जो छूने से मर जाता है? दीजिए इस सवाल का जवाब

ये भी पढ़ें-AIIMS Vacancy 2024: एम्स में निकली MBBS डॉक्टरों की नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी, नहीं देनी होगी कोई भी परीक्षा

General Knowledge how to improve general knowledge General Knowledge Questions kaam ki baat general knowledge
Advertisment
Advertisment