Advertisment

भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली 10 किताबें, आपको जरूर पढ़नी चाहिए

अगर आप बुक लवर हैं, और अच्छी किताबें पढ़ना चाहते हैं,या आप छुट्टियों के दौरान पढ़ने के लिए कोई रोचक नई किताब खोज रहे हों, या फिर अगली ऐसी किताब चाहते हों जिसे आप छोड़ न सकें, आपके लिए बहुत सारे विकल्प हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Book lover book

Photo-social media

Advertisment

Top 10 best Selling Books: भारत प्राचीन काल से ही अपनी कला, साहित्य और लेखन के लिए प्रसिद्ध रहा है. भारत की साहित्य की चर्चा तो पूरे विश्व में होती है. यहां पर एक से बढ़कर एक राइटर हो चुके हैं. जिन्होंने कई किताबें लिखी, हर साल भारत में कितनी सारी किताबें पब्लिश की जाती है, लेकिन कुछ किताबें इतनी फेमस हो जाती है कि लोग उन्हें बेहद पसंद करते हैं. अगर आप बुक लवर हैं, और अच्छी किताबें पढ़ना चाहते हैं,या आप छुट्टियों के दौरान पढ़ने के लिए कोई रोचक नई किताब खोज रहे हों, या फिर अगली ऐसी किताब चाहते हों जिसे आप छोड़ न सकें, आपके लिए बहुत सारे विकल्प हैं.

हमने भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली 10 किताबों की एक लिस्ट तैयार की है , जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहेंगे. फिक्शन और नॉनफिक्शन दोनों कैटगरी को कवर करते हुए, इस लिस्ट में सभी के लिए कुछ न कुछ है.

ये रहे कुछ किताबों के नाम

1. अरुंधति रॉय द्वारा द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स

हमारी सूची में सबसे ऊपर है, "द गॉड ऑफ़ स्मॉल थिंग्स", जो लोकप्रिय लेखिका अरुंधति रॉय का पहला उपन्यास है. यह आधुनिक क्लासिक उपन्यास राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे प्रसिद्ध भारतीय उपन्यासों में से एक है. इस पुस्तक की कहानी केरल में रहने वाली दो जुड़वाँ बहनों, एस्ता और राहेल के इर्द-गिर्द घूमती है.

2. उपवास, भोज, अनीता देसाई

ह उपन्यास भारत की जड़ जमाए हुए पितृसत्तात्मक पारिवारिक व्यवस्था को उजागर करता है। उपन्यास की कहानी उमा के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है.

3. अमिताव घोष द्वारा छाया रेखाएं

पुरस्कार विजेता बंगाली लेखक अमिताव घोष द्वारा लिखित , शैडो लाइन्स उन सीमाओं के बारे में एक जीवंत कहानी है जो हमारी कल्पनाओं को चिह्नित करने के साथ-साथ सीमित भी करती हैं

4. विक्रम सेठ द्वारा एक उपयुक्त लड़का

विक्रम सेठ द्वारा लिखित 'ए सूटेबल बॉय', अब तक प्रकाशित सबसे लंबे भारतीय उपन्यासों में से एक है, जिसे 1993 में प्रकाशित किया गया था.

5. सलमान रुश्दी द्वारा मिडनाइट्स चिल्ड्रन

सलमान रुश्दी की मिडनाइट्स चिल्ड्रन भारत के ब्रिटिश उपनिवेश से आज़ादी और विभाजन की ओर संक्रमण पर केंद्रित है.

ये भी पढ़ें-Current Affairs: टाटा ट्रस्ट के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है? पढ़ें आज का करेंट अफेअर्स

education best books Best Books to Read Book subconscious mind best books Education News Hindi
Advertisment
Advertisment