Advertisment

America top 10 Law School: बनना है बेस्ट वकील तो अमेरिका के इन बेस्ट यूनिवर्सटी में ले सकते हैं एडमिशन

भारत के कई स्टूडेंट्स अमेरिका पढ़ाई करने जाते हैं, यहां आपको कई अच्छे यूनिर्सिटी कॉलेज देखने को मिलेंगे. अगर आप लॉ की पढ़ाई करना ताहते हैं तो आपके लिए अमेरिका के ये टॉप स्कूल को जरूर देखना चाहिए.

author-image
Priya Gupta
New Update
America top 10 School

Photo-social media

Advertisment

लॉ की पढ़ाई करने के लिए वैसे तो दुनिया भर में अच्छे कॉलेज आपको मिल जाएंगे. लेकिन भारत के कई स्टूडेंट्स अमेरिका में पढ़ने के लिए जाते हैं अगर आप लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि अमेरिका के सबसे अच्छे लॉ स्कूल्स कौन से हैं, तो यह जानकारी आपके लिए है. यहां हम आपको कुछ फेमस और अच्छे लॉ स्कूल्स के बारे में बताएंगे, जो न केवल बेहतरीन शिक्षा देते हैं, बल्कि आपको एक अच्छा करियर बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल, सिलिकॉन वैली में स्थित है, जो टेक्नोलॉजी और लॉ के मामले में बहुत मशहूर है. यहां की ट्यूशन फीस लगभग $75,000 प्रति साल है, जो काफी महंगी है. लेकिन इस स्कूल की खासियत यह है कि आपको बड़े टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ काम करने का मौका मिलता है. अगर आप टेक्नोलॉजी लॉ या पर्यावरण लॉ में दिलचस्पी रखते हैं, तो स्टैनफोर्ड आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है.

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU)

न्यूयॉर्क में स्थित NYU लॉ स्कूल भी बहुत नामी है. यह टैक्स कानून, कॉर्पोरेट कानून और अंतरराष्ट्रीय कानून के लिए खास माना जाता है. यहां की फीस भी लगभग $75,000 प्रति साल है. इस स्कूल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह न्यूयॉर्क जैसे बड़े शहर में स्थित है, जो कि बिजनेस और फिनासियल का केंद्र है. इसलिए, यहां पढ़ने वाले छात्रों को अच्छे कॉर्पोरेट जॉब के मौके मिलते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्कले 

अगर आपका मन सोशल वर्क और पर्यावरण की रक्षा के लिए काम करने का है, तो बर्कले लॉ स्कूल आपके लिए बेहतरीन है. यहां की ट्यूशन फीस लगभग $43,000 (इन-स्टेट) और $72,000 (आउट-ऑफ-स्टेट) प्रति साल है. बर्कले का माहौल सामाजिक बदलाव और पर्यावरणीय न्याय के लिए काम करने वाले छात्रों के लिए बहुत अनुकूल है.

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो का लॉ स्कूल उन छात्रों के लिए सबसे अच्छा है जो कानून की गहरी समझ और थ्योरी में दिलचस्पी रखते हैं. यहां की ट्यूशन फीस लगभग $75,000 प्रति साल है. शिकागो लॉ स्कूल अपने छात्रों को कानूनी सिद्धांतों को समझने में बहुत मदद करता है और उन्हें भविष्य में नीति निर्माण या कानून के क्षेत्र में ऊंचे पदों पर काम करने के लिए तैयार करता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजेलिस (UCLA)

अगर आप फिल्म, मीडिया या मनोरंजन इंडस्ट्री में काम करना चाहते हैं, तो UCLA लॉ स्कूल आपके लिए सही है. यहां Entertainment Law और intellectual property Law में विशेषज्ञता हासिल की जा सकती है. इन-स्टेट छात्रों के लिए ट्यूशन फीस $43,000 और आउट-ऑफ-स्टेट छात्रों के लिए $72,000 प्रति साल है. इसके अलावा, यहां पब्लिक इंटरेस्ट कानून में भी पढ़ाई होती है, जिससे आप सामाजिक न्याय के लिए काम कर सकते हैं.

जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी

वॉशिंगटन, डी.सी. में स्थित जॉर्जटाउन लॉ सेंटर International law और national security law के लिए बहुत फेमस है. यहां की फीस लगभग $75,000 प्रति साल है. जॉर्जटाउन का खास फायदा यह है कि यह अमेरिका की राजधानी में है, जहां आपको सरकारी नीति निर्माताओं और बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने का मौका मिलता है.

ड्यूक यूनिवर्सिटी
 

ड्यूक लॉ स्कूल का माहौल बहुत अच्छा है, और यहां पर्यावरण कानून और intellectual property Law के क्षेत्र में बेहतरीन शिक्षा दी जाती है. यहां की ट्यूशन फीस लगभग $75,000 प्रति साल है. अगर आप एक ऐसा लॉ स्कूल चाहते हैं जहां पढ़ाई के साथ-साथ आपको नए विचारों पर काम करने का मौका मिले, तो ड्यूक आपके लिए सही हो सकता है.

ये भी पढ़ें-ONGC Bharti 20024: ओएनजीसी में अप्रेंटिस के 2237 पदों पर वैकेंसी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

ये भी पढ़ें-JNVST Admission: नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए लास्ट डेट आज, जल्द करें अप्लाई

education Zindal Law School Education News Hindi Law College
Advertisment
Advertisment