Advertisment

UG NEET Exam 2025: क्या नीट की तैयारी के लिए एक साल का गैप लेना जरूरी, इन पॉइन्ट से खुद तय करें

UG NEET Exam 2025: भारत में, मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों छात्र NEET UG की परीक्षा देते हैं. हालांकि, हर कोई पहले प्रयास में ही अपनी पसंद का कॉलेज पाने में सफल नहीं हो पाता.

author-image
Priya Gupta
New Update
neet pg exam

photo-social media

Advertisment

UG NEET Exam 2025: भारत में, मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए हर साल लाखों छात्र राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET UG) देते हैं. हालांकि, हर कोई पहले प्रयास में ही अपनी पसंद का कॉलेज पाने में सफल नहीं हो पाता. वहीं कई स्टूडेंट्स को पहले अटेंप्ट में ही मन पसंद कॉलेजों में एडमिशन मिल जाता है.ऐसे में कई स्टूडेंटस नीट की तैयारी के लिए 12वीं के बाद एक गैप लेकर तैयारी करते हैं, ताकि वे अच्छे से फोकर करके पढ़ाई कर सके. ऐसे में छात्रों को ये जानना होगा कि क्या एक साल का गैप लेना सही है या नहीं, क्या उन्हें एक गैप लेकर नीट परीक्षा देना चाहिए या नहीं?

कई छात्र इस बात को लेकर संघर्ष करते हैं कि NEET परीक्षा देने से पहले एक साल की छुट्टी लेनी चाहिए या नहीं.एक साल की छुट्टी लेने का मुश्किल ऑप्शन चुनने से छात्र के भावनात्मक और शैक्षणिक जीवन पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में छात्रों को समझना चाहिए कि उन्हें क्या और कैसे करना चाहिए. 

गैप लेकर तैयारी करने के फायदे

NEET की तैयारी करने के लिए ड्रॉप ईयर के साथ, छात्र अपनी पढ़ाई के सिर्फ़ इसी पहलू पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.बाहरी डिस्ट्रैक्शन के बिना, वे विषयों की ठीक से पढ़ कर सकते हैं, मॉक परीक्षाएँ दे सकते हैं, और अपने सबसे कमजोर विषयों पर ध्यान दे सकते हैं. 

छात्र पढ़ाई के लिए ज़्यादा समय निकाल सकते हैं और मुश्किल विषयों की अपनी समझ को मज़बूत कर सकते हैं, जब उन पर स्कूल या कॉलेज के कामों का बोझ नहीं होता. अपना ज्यादा समय तैयारी में दे सकते हैं. एक शेड्यूल बनाकर पढ़ाई कर सकते हैं. 

NEET की तैयारी करते समय स्कूल का काम पूरा करना वाकई काफी हैक्टिक हो जाता है, ऐसे में दोनों पढ़ाई एक साथ करने से आपके तनाव में आ सकते हैं.

गैप लेने से क्या हो सकते हैं नुकसान

मन और भावनाओं पर दबाव: एक साल की छुट्टी लेना भावनात्मक रूप से थका देने वाला हो सकता है, खासकर तब जब आप अपने दोस्तों को आगे बढ़ते हुए देखते हैं जबकि आप स्कूल में रहकर तैयारी करते हैं. 

पास होने की कोई  गांरटी न हो तो: आप गैप लेकर तैयारी तो कर लेंगे अगर परीक्षा में पास नहीं हो पाए तो आपके लिए एक साल बर्बाद होने जैसा लगेगा. ऐसे में आपको रिस्क लेना होगा.

माता-पिता और समाज का दबाव: एक साल की छुट्टी लेने के लिए हमेशा माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्यों का पूरा समर्थन नहीं मिल पाता. कई बार पैरेंट्स चाहते हैं कि बिना गैप के ही एग्जाम पास हो जाए. ताकि साल बच जाए, ऐसे में अगर आप अपनी जिद से गैप लेना चाहते हैं तो रिजल्ट की असफलता में भी आपको उस परिस्थिति में तैयार रहना होगा. 

ये भी पढ़ें-UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट परीक्षा में हो गए फेल तो कोई बात नहीं, इतने सारे हैं ऑप्शन

ये भी पढ़ें-IOCL Vacancy 2024: इस बड़ी कंपनी में निकली है सरकारी नौकरी, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा

NEET UG exam NEET UG exam date education NEET Exam Controversy NEET Exam Bra NEET UG exam news Education News Hindi
Advertisment
Advertisment