Advertisment

यूजीसी नेट एग्जाम में केवल कुछ ही दिन, लेकिन अबतक नहीं आया एडमिट कार्ड, चेक करें लेटेस्ट अपडेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अब कभी भी जारी किए जा सकते हैं. यूजीसी नेट से संबंधित सभी अपडेट्स आपको आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर मिल जाएगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
UGC NET Admit Card 2024

Photo-Social Media

UGC NET परीक्षा 21 अगस्त 2024 से शुरू होने जा रही है, एग्जाम होने में महज कुछ ही दिन रह गए हैं, लेकिन अबतक एडमिट कार्ड घोषित नहीं किया गया है. लाखों उम्मीदवार प्रवेश पत्र को लेकर अपडटे जानना चाहते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अब कभी भी जारी किए जा सकते हैं. यूजीसी नेट से संबंधित सभी अपडेट्स आपको आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर मिल जाएगी.

Advertisment

परीक्षा तिथियों और एग्जाम सिटी इंटिमेशन

यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा का आयोजन अलग-अलग शिफ्टों में होगा, और इसलिए अलग-अलग तारीखों के लिए एडमिट कार्ड भी अलग-अलग जारी किए जाएंगे. एनटीए ने 21, 22, और 23 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप पहले ही जारी कर दी है. उम्मीदवार अपनी रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल कर स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं, जिससे उन्हें पता चल सकेगा कि उनकी परीक्षा किस शहर में होगी.

एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर अपडेट्स चेक करते रहें. यह एडमिट कार्ड परीक्षा के दिन आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा. इसलिए, इसे समय पर डाउनलोड करना और उसकी एक प्रिंटेड कॉपी साथ रखना अनिवार्य है.

परीक्षा क्यों लिया जाता है

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए किया जाता है. इस साल से, पीएचडी में प्रवेश के लिए भी यूजीसी नेट स्कोर को मान्यता दी जाएगी। इसलिए, इस परीक्षा का महत्व और भी बढ़ गया है.

परीक्षा शेड्यूल में बदलाव के बाद होने के बाद 

इस साल जून सत्र की परीक्षा को लेकर कुछ बदलाव भी किए गए हैं. पहले यह परीक्षा 18 जून 2024 को आयोजित की जानी थी, लेकिन पेपर लीक की आशंका के चलते इसे रद्द कर दिया गया। अब यह परीक्षा अगस्त-सितंबर में आयोजित हो रही है। इसके अलावा, 26 अगस्त को होने वाली परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है और इसे 27 अगस्त 2024 को आयोजित किया जाएगा। यह बदलाव जनमाष्टमी के त्योहार को देखते हुए किया गया है.

ये भी पढ़ें-पिता के निधन ने तोड़ा, फिर कोरोना के कारण हालात खराब, लेकिन मानी हार, दिन-रात मेहनत कर पास की यूपीएससी परीक्षा

Advertisment

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri 2024: BRO में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट करें आवेदन

CSIR UGC NET 2024 CSIR UGC NET and JRF CBSE UGC NET 2018 results declared CSIR UGC NET June 2024 CSIR UGC NET 2024 Application CSIR UGC NET exam
Advertisment
Advertisment