Advertisment

UGC NET: कब जारी होगा यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का लाखों उम्मीदवारों को इंतजार है. परीक्षा के लिए महज कुछ ही दिन का समय बचा है लेकिन एडमिट कार्ड अबतक जारी नहीं हुए है, ऐसे में उम्मीदवार प्रवेश पत्र को लेकर अपडेट जानना चाहते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
UGC NET Admit Card 2024

Photo-Social Media

UGC NET: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जल्द ही यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. वे एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड जारी होने से पहले NTA उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सिटी स्लिप भी जारी करेगा. यूजीसी नेट की परीक्षा के 10 दिन से पहले एडमिट कार्ड जारी होने की पूरी उम्मीद है. 

Advertisment

रिपोर्ट की मानें तो एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड 15 अगस्त के आसपास जारी हो सकता है. एग्जाम सेंटर पर उम्मीदवारों को एंट्री के लिए अपने साथ एडमिट कार्ड साथ ही एक आईडी प्रूव भी लेकर जाना होगा. एडमिट कार्ड के बिना छात्रों को एग्जाम सेंटर्स पर एंट्री नहीं दी जाएगी.समय के बाद भी गेट बंद होने के बाद भी एंट्री नहीं दी जाएगी.   

यूजीसी NET परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड कैसे चेक करें.

  • ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in  पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको होम पेज पर यूजीसी NET 2024 एडमिट कार्ड का लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • लॉगिन  करने के लिए मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तारीख दर्ज करें.
  • अब आप के सामने यूजीसी NET का एडमिट कार्ड खुल जाएगा. 
  • एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें. 
  • इसके बाद आप परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट निकाल लीजिए.

इस दिन होगी यूजीसी नेट की परीक्षा

यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन सीबीटी मोड में किया जाएगा. परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर, 2024 तक 83 विषयों के लिए होगी. एग्जाम दो शिफ्ट में कराया जाएगा, पहली शिफ्ट का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक है और दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी.UGC-NET की परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के होता है.इस साल से नेट की परीक्षा को  Ph.D में प्रवेश के लिए मान्य होगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें.

ये भी पढ़ें-यूपी की शिक्षा व्यवस्था में आने वाली है क्रांति! सीएम योगी ने की समीक्षा, दिए ये निर्देश

ये भी पढ़ें-NEET UG Counselling 2024: पंजाब में MBBS और BDS एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, 15 अगस्त तक करें आवेदन

Advertisment
Advertisment