Advertisment

UGC NET परीक्षा की नई डेटशीट रिलीज, इस दिन जारी होगा एग्जाम सिटी

यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्त से शुरू होगी. इसके लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
ugc net

photo-Social Media

UGC NET Exam Datesheet: NTA ने यूजीसी ने परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. जारी लेटेस्ट शेड्यूल के मुताबिक, यूजीसी नेट की परीक्षा 21 अगस्त से शुरू होगी. परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे एनटीए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. विषय वार परीक्षा का पूरा शेड्यूल नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें. यूजीसी नेट की परीक्षा दो पाली में होने वाली है, पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. 

Advertisment

UGC NET Datesheet Download link

 सिटी स्लिप इस दिन होगी जारी

सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल की बात करें तो इंग्लिश का पेपर 21 जून को पहली और दूसरी शिफ्ट में होगा. हिंदी का पेपर 26 अगस्त को दोनों शिफ्टों में, हिस्ट्री का पेपर 29 अगस्त को दोनों शिफ्टों में होगा. एनटीए ने कहा है कि एग्जाम सिटी स्लिप परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले जारी की जाएगी. उम्मीदवार अपने-अपने विषयों की परीक्षा की तारीख नोट कर लें.यूजीसी नेट परीक्षा 18 जून 2024 को हो चुकी थी, लेकिन पेपर लीक होने के संदेह पर इसे रद्द कर दिया गया था.

अब दोबारा परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, 18 जून को देशभर के 317 शहरों के 1205 केंद्रों में आयोजित की गई थी, यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए 11.21 लाख से अधिक उम्मीदवार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया और केवल 81 प्रतिशत ही एग्जाम में शामिल हुए थे. 

यहां देखें यूजीसी नेट डेटशीट लिंक

यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए की जाती है. यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. इस बार से पीएचडी में एंट्रेंस के तौर पर भी यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किया जाना है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली यूनिवर्सिटी में 12वीं के नंबर पर होंगे UG एडमिशन? क्या है मामला

ये भी पढ़ें-AIIMS Nursing Officer Recruitment: एम्स में निकली नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-DU Admisson 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए CSAS फेज-2 का शेड्यूल जारी

Advertisment

ये भी पढ़ें-Delhi Coaching Accident: विकास दिव्यकिर्ति ने दिखाई दरियादिली, पिड़ित परिवार के लिए 10 लाख रु

CSIR UGC NET 2024 UGC NET CSIR UGC NET 2024 Application
Advertisment
Advertisment