Advertisment

UGC NET: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए बस जारी होने वाला है रिजल्ट, ये लिंक कर लें सेव

UGC NET जून सत्र 2024 के परिणाम अब अब किसी भी समय जारी किया जा सकता है. जल्द ही लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है. NTA ने ugcnet.nta.ac.in पर UGC NET की फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET UG Re Exam Result

Photo-social media

Advertisment

UGC NET Result Link: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) जून सत्र 2024 के परिणाम अब अब किसी भी समय जारी किया जा सकता है. जल्द ही लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है.  NTA ने ugcnet.nta.ac.in पर UGC NET की फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई है. परीक्षा में शामिल हुए 9 लाख से अधिक उम्मीदवार फाइनल आंसर-की देख सकते हैं. आंसर की के जरिए उम्मीदवार अपने नंबरों की गणना कर सकते हैं.  आपने जिस सवाल के सही आंसर दिए हैं उसके लिए दो नंबर दें, अगल गलत आंसर के लिए कोई मार्क्स काटने की जरूरत नहीं है. किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं देने पर कोई नंबर नहीं काटेंगे.

हर साल दो बार होती है परीक्षा

UGC-NET हर साल दो बार (जून और दिसंबर) आयोजित किया जाता है. इस साल भी परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक के आरोपों के कारण एक दिन बाद रद्द कर दी गई थी. NTA ने तब 80 से अधिक विषयों के लिए अलग-अलग और कंप्यूटर आधारित टेस्ट, CBT मोड में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की. NTA ने 21 अगस्त से 4 सितंबर, 2024 के बीच UGC NET जून परीक्षा आयोजित की. यह दो पालियों में आयोजित की गई: शिफ्ट 1 सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और शिफ्ट 2 दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक.

 स्कोरकार्ड और परिणाम विवरण जल्द ही ugcnet.ntaonline.in और nta.ac.in पर जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे स्कोरकार्ड देखने और डाउनलोड करने के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ तैयार रहें. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

UGC NET Result: रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं
  • होमपेज पर, 'पब्लिक नोटिस' सेक्शन देखें.
  • UGC NET जून 2024 उत्तर कुंजी पर क्लिक करें.
  • UGC NET अंतिम उत्तर कुंजी 2024 स्क्रीन पर खुल जाएगी.
  • इसे देखें और डाउनलोड करें.
  • भविष्य के संदर्भों के लिए इसका प्रिंटआउट लें.

इन वेबसाइट पर करें चेक

ugcnet.nta.ac.in
ugcnet.ntaonline.in
nta.ac.in

ये भी पढ़ें-भारत में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली 10 किताबें, आपको जरूर पढ़नी चाहिए

ये भी पढ़ें-IIT जेएएम परीक्षा के लिए आवेदन करने की डेट आगे बढ़ी, jam2025.iitd.ac.in पर जल्द करें अप्लाई

UGC NET CSIR UGC NET Result CSIR UGC NET 2024 CSIR UGC NET exam
Advertisment
Advertisment