Advertisment

B. Tech in Hindi: IIT जोधपुर में बीटेक की पढ़ाई हिंदी में, शिक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी, इस सेशन से होगा शुरू

शिक्षा मंत्रालय की ओर ये जानकारी मिली है कि अब बीटेक की पढ़ाई भी रीजनल भाषा में कराई जाएगी. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर ने इसकी शुरुआत कर दी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
B  Tech in Hindi

B Tech in Hindi ( Photo Credit : Social Media)

B. Tech in Hindi: क्षेत्रिय भाषा को बढावा मिले इसके लिए कई ऐसे कोर्सेस को रिजनल लैंग्वेज में करवाई जाती है. शिक्षा मंत्रालय की ओर ये जानकारी मिली है कि अब बीटेक की पढ़ाई भी रीजनल भाषा में कराई जाएगी. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर ने इसकी शुरुआत कर दी है, यहां बीटेक की पढ़ाई हिंदी में की जाएगी, इसके लिए शिक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. इस सेशन से ही एडमिशन शुरू होंगे जिसमें सिलबेस हिंदी में होगा. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर में इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन जेईई एडवांस्ड के नंबरों का आधार पर मिलता है.

Advertisment

हालांकि ये सेशन शुरू होने से पूर्व ही आईआईआटी जोधपुर भाषा के आधार पर दो सेक्शन बनाएगा. एक ही शिक्षक दोनों सेक्शन में पढ़ाया करेंगे. स्टूडेंट्स आईआईटी जोधपुर में सेक्शन के बीच स्विच कर सकते है. एग्जाम भी दोनों में में किसी भी माध्यम से दे सकते हैं. स्टूडेंट्स अपनी पसंद के हिसाब से भाषा चुन सकते हैं. क्षेत्रिय भाषा में होने वाली समस्याओं के कारण 11 क्षेत्रीय भाषाओं में बीटेक कोर्स को मंजूरी दी गई है. केवल बीटेक ही नहीं मेडिकल जैसे कोर्सेस को भी हिंदी में शुरू किया गया है.

एमबीबीएस की पढ़ाई भी हिंदी में

क्षेत्रिया भाषा में शिक्षा को बढ़ावा देने कि पहल केंद्र सरकार ने पहले से ही शुरू कर दी है. इसी क्रम में मेडिकल के कोर्स को भी हिंदी पढ़ाने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक, बिहार के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी कराई जाएगी. एमपी के सरकारी कॉलेजों में भी एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में हो रही है. इस फैसले से उन बच्चों को काफी आसानी होगी  

बिहार के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भाषा में भी होगी. मध्य प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पहले से ही एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होती रही है. यह निर्णय छात्रों को उनकी पसंद की भाषा में चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए लिया गया है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan BSTC Result 2024: आज जारी होगा बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट, यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

JEE Advanced IIT Jodhpur Recruitment 2024 IIT Jodhpur Recruitment
Advertisment