Advertisment

Delhi Fake University: दिल्ली के ये 8 यूनिवर्सिटी हैं पूरी तरह फर्जी, एडमिशन से पहले कर लें जांच

स्टूडेंट्स किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें. खासकर अगर दिल्ली में किसी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Delhi Fake University

Delhi Fake University ( Photo Credit : Social Media)

Delhi Fake University: यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स पूरी तरह से तैयार हैं. 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद अब सीयूईटी का रिजल्ट जारी होना बाकि हैं. हालांकि कई कॉलेजों में यूजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है. दिल्ली में कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, जहां स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं, लेकिन इन सबके चक्कर में स्टूडेंट्स अक्सर फेक यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लेते है और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें. खासकर अगर दिल्ली में किसी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें.

Advertisment

हालांकि इस बारे में यूजीसी ने पहले ही फेक कॉलेज-यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी कर दी है. वहीं दिल्ली में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स इन 8 कॉलेजों में एडमिशन भूलकर भी न लें, क्योंकि ये पूरी तरह फेक हैं. यूजीसी ने दिल्ली में 8 फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की है. हर साल की ऐसे फर्जी कॉलेजों के नाम सामने आते हैं और स्टूडेंट्स अपनी शिकायत लेकर आते हैं, इससे झांसे में आने से पहले पूरी तरह जांच कर लें, ताकि बाद में पचतावा न हो.स्टूडेंट्स को परेशानी से बचने के लिए यूजीसी हर साल फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी करता  है.

Fake University in Delhi: दिल्ली में कितनी फेक यूनिवर्सिटी हैं?

यूजीसी के मुताबिक, दिल्ली में कुल 8 फेक यूनिवर्सिटी हैं. इनके नाम यूजीसी की वेबसाइट ugc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. अगर आप इनमें से किसी में भी एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें. 

Advertisment

ये रही फर्जी यूनिवर्सिटी की लिस्ट

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंस (AIPPHS) स्टेट गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी, ऑफिस के एच नं. 608-609, प्रथम तल संत कृपाल सिंह पब्लिक ट्रस्ट बिल्डिंग, बीडीओ ऑफिस के पास, अलिपुर, दिल्ली – 36

कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज, दिल्ली

यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी, दिल्ली

वोकेशनल यूनिवर्सिटी, दिल्ली

एडीआर- सेंट्रिक ज्यूरिडिकल, एडीआर हाउस, 8जे, गोपाल टॉवर, 25 राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली- 110008

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, नई दिल्ली

विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एंप्लॉयमेंट, इंडिया, रोजगार सेवा सदन, 672, संजय एंक्लेव, अपोजिट जीटीके डिपो, नई दिल्ली – 110033

आध्यात्मिक विश्वविद्यालय (स्पिरिचुअल यूनिवर्सिटी), 351-352, फेज 1, ब्लॉक ए, विजय विहार, रिठाला, रोहिणा, दिल्ली – 110088

ये भी पढ़ें-SC ने पूछा क्या माना जाए NEET पेपर लीक हुआ?, 11 जुलाई को होगी मामले की अगली सुनवाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-Career Option: आर्ट्स से 12वीं करने वालों के पास है बहुत सारे करियर ऑप्शन, मिलती है लाखों में सैलरी

Source : News Nation Bureau

Fake University Fake University List Fake University in UP
Advertisment
Advertisment