Advertisment

Delhi University: छात्रों को मिलेगा दिल्ली पुलिस के अंडर इंटर्नशिप करने का मौका, DU बना रहा प्लान

दिल्ली विश्वविद्यालय के फोरेंसिक साइंस स्टूडेंट्स को इंटर्न के तौर पर अपराध स्थलों पर जाने की संभावना है. क्योंकि  विश्वविद्यालय दिल्ली पुलिस से संपर्क करने की प्लानिंग चल रही है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Delhi University

Delhi University ( Photo Credit : Social Media)

Delhi University: दिल्ली विश्वविद्यालय के फोरेंसिक साइंस के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली विश्वविद्यालय के फोरेंसिक साइंस स्टूडेंट्स को इंटर्न के तौर पर अपराध स्थलों पर जाने की संभावना है. क्योंकि  विश्वविद्यालय दिल्ली पुलिस से संपर्क करने की प्लानिंग चल रही है ताकि जांच के लिए घटना स्थल पर स्टूडेंट्स जाने की अनुमति मिल सके. डीयू के मानव विज्ञान विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जिसे विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के सामने रखा जाएगा. ये बैठक 12 जुलाई को होगी. 

Advertisment

सिलेबस में ही होगा बदलाव

एक अधिकारी ने बताया है कि विभाग अपने छात्रों को फील्ड एक्सपोजर दिलाने में मदद करने के लिए जिलों के पुलिस उपायुक्तों (डीसीपी) को एक रेकमेंडशन लेटर लिखा जाएगा. लास्ट सेमेस्टर के छात्रों को एमएससी फोरेंसिक साइंस कोर्स में कुछ बदलाव करने की भी मांग की गई है ताकि पुलिस स्टेशन के जरिए स्टूडेंट्स घटना स्थल का दौरा एक इंटर्नशिप के रूप में शामिल किया जा सके. पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में अधिकारी ने बताया कि फाइनल सेमेस्ट के छात्र दिल्ली पुलिस के अंडर इंटर्नशिप करेंगे, ताकि वे घटना स्थल पर जाकर फोरेंसिक सबूतों को लाकर देख सके.

 इंटर्नशिप के दौरान बताया जाएगा कि फोरेंसिक सबूत कैसे इकट्टे किए जाते है

Advertisment

प्रस्ताव के बारे में और जानकारी देते हुए एक अन्य अधिकारी ने बताया कि  फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्हें कोर्ट रूम और केस एथनोग्राफी के अनुभव के आधार पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाएगा. छात्रों को फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में ट्रेनिंग दिया जाएगा और उन्हें कोर्ट रूम और केस एथनोग्राफी के अनुभव के आधार पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाएगा.

फाइनल सेमेस्टर के एमएससी फोरेंसिक साइंस के छात्र अपने सिलेबस का हिस्सा होने वाले अपराध स्थल पर जाने की अनुमति खुद ही मांग लेते थे, लेकिन अब विभाग डीसीपी को औपचारिक रूप से एक एलओआर लिखने की योजना बना रहा है. ऐसे छात्रों को पता चलेगा कि फोरेंसिक सबूत कैसे इकट्टे किए जाते हैं.अधिकारी ने कहा कि उनकी प्रोजेक्ट के तौर पर विश्वविद्यालय का मानव विज्ञान विभाग अपने छात्रों को केस स्टडी के लिए प्रतिष्ठित वकीलों से भी संपर्क करेगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment
 

Source : News Nation Bureau

Delhi University News Admission to Delhi University begin Delhi University Admission delhi university
Advertisment
Advertisment