Advertisment

Dual Degree in DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में करें एक साथ दो डिग्री कोर्स, जानें कब से शुरू होगा एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब छात्र एक साथ दो डिग्री ले सकेंगे. डीयू की अकेडमिक काउंसलिल ने भी इस प्लान की मंजूरी दे दी है. अब प्रस्ताव पर 27 जुलाई को मुहर लग सकता है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Dual Degree

Dual Degree ( Photo Credit : Social Media)

Dual Degree in DU: यूजीसी ने डुअल डिग्री कोर्स के लिए एडमिशन की परमिशन दे दी है. ऐसे में अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब छात्र एक साथ दो डिग्री ले सकेंगे. डीयू की अकेडमिक काउंसिल ने भी इस प्लान की मंजूरी दे दी है. अब प्रस्ताव पर 27 जुलाई को मुहर लग सकता है. इस प्रोग्राम में छात्र बीए प्रोग्राम के साथ ऑनर्स डिग्री ले सकते हैं. लेकिन छात्रों को इन दोनों डिग्रियों की पढ़ाई डीयू से ही करनी होगी. इनमें से एक डिग्री रेगुलर और दूसरी डिग्री डिस्टेंस में करनी होगी. स्टूडेंट्स का इससे समय बचेगा वे एक बार में दो डिग्री होल्डर बन सकते हैं. 

Advertisment

27 जुलाई को होगा फैसला

डीयू में डुअल डिग्री कोर्स के लिए एडमिशन की प्रक्रिया कब से शुरू होगी, इसकी तारीख तय करने के लिए 27 जुलाई को होने वाली कार्यकारी परिषद में रखा जाएगा. यहां मंजूरी मिलने के बाद फिर डुअल डिग्री प्रग्राम के लिए रोड मैप और गाइडलाइन तैयार की जाएगी. इसके बाद ही संस्थान में डुअल कोर्स के लिए एडमिशन शुरू किए जाएंगे. डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग की निर्देशक प्रो. पायल मागे ने बताया कि एक साथ दो डिग्री करने की व्यव्स्था सेशन 2024-25 से लागू कर दी जाएगी.

छात्रों के लिए बेहतरीन मौका

डुअल डिग्री के अंदर अगर किसी छात्र का एडमिशन कॉलेज के ऑनर्स प्रोग्राम में नहीं हो पाया है तो वह स्कूल ऑप लर्निंग (DUSOL) में एडमिशन ले सकते हैं. लेकिन प्रोग्राम दोनों अलग-अलग होना चाहिए. इस तरह छात्र बीए प्रोग्राम के साथ ऑनर्स डिग्री भी हासिल कर सकेंगे. इसके साथ एक और अच्छी बात ये है कि छात्र अपने ग्रेजुएशने के किसी साल में न्यू कोर्स से पढ़ाई करना चाहता है तो वह डीयूसोल में अपने मन पंसद कोर्स में एडमिशन ले सकता है. इसके लिए छात्रों को छूट दी गई है. दोनों कोर्स की एक साथ पढ़ाई कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-NEET UG 2024 SC Hearing LIVE: CJI ने कहा-साबित करें बड़े पैमाने पर हुआ पेपर लीक, आज हो सकता है फैसला

ये भी पढ़ें-CGBSE 10th-12th Admit Card: छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

delhi university Delhi University Registration Delhi University Admission delhi-university-syllabus
Advertisment