Advertisment

झारखंड में अब खुलेगा पूर्वी भारत का पहला दिव्यांग विश्वविद्यालय, रहने खाने का पूरा खर्च सरकार उठाएगी

झारखंड सरकार दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने की तैयारी में है. इसमें अनाथ और दिव्यांग स्टूडेंट्स की शिक्षा पूरा खर्च सरकार उठाएगी. इसकी घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री सह उच्च तकनिकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने की थी.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Disabled University

Disabled University ( Photo Credit : Newsnation)

Jharkhand Disabled University: झारखंड में पूर्वी भारत का पहला दिव्यांग विश्वविद्यालय खुलने वाला है. इसमें अनाथ और दिव्यांग स्टूडेंट्स की शिक्षा पूरा खर्च सरकार उठाएगी. इसकी घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री सह उच्च तकनिकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने की थी. उन्होंने सीनियर अधिकारियों के साथ उच्च व तकनीकी  शिक्षा विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा की. चंपाई सोरने ने विभागिय अधिकारियों को दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए एक विशेष यूनिवर्सिटी खोलने का निर्देश दिया. रांची में प्रस्तावित यह विश्वविद्यालय पूर्वी भारत का पहला ऐसा शैक्षणिक संस्थान होगा, जिसमें दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए उनकी जरूरतों के हिसाब से शिक्षा का विशेष व्यवस्था रहेगी.

Advertisment

रहने खाने की व्यवस्था सरकार करेगी

इस यूनिवर्सिटी में विशेष कोर्स और शैक्षणिक उपकरणों का इंतजाम किया जाएगा. इसके अलावा विभाग द्वारा नवोत्थान छात्रवृति योजना का प्रस्ताव रखा गया है. इसके तहत राज्य के मेधावी अनाथ दिव्यांग स्टूडेंट्स के पूर्ण कोर्स फीस (अधिकतम 10 लाख रु प्रतिवर्ष तक) की पूर्ती सरकार करेगी. इसके अलावा छात्रों को आवासीय और भोजन की व्यवस्था के लिए प्रति साल 48,000 रु की सहायता राशि दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें-Success Story: मां-बाप करते हैं दिहाड़ी मजदूरी, आदिवासी लड़की ने JEE Main पास कर लिया NIT में एडमिशन

Advertisment

पीएचडी स्टूडेंट्स को मिलेगी 25 हजार की फेलोशिप

मंत्री चंपाई सोरेन ने कहा है कि झारखंड में रिसर्च के लिए अवसरों को बढ़ावा देने के लिए सीएम फेलोशिप के तहत पीएचडी के स्टूडेंट्स को हर महीने 25 हजार तक फेलोशिप दी जाएगी. इस योजना के तहत विदेश में पढ़ने वाले राज्य के छात्रों की पूरी ट्यूशन फीस और अन्य खर्चे का भुगतान करने का प्रावधान है. पिछले महीने कैबिनेट द्वारा इस योजना को स्वीकृति मिल चुकी है. ऑनलाइन पोर्टल बनने के तुरंत बाद, आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके अलावा गुरुजी स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, मानकी मुंडा छात्रावृति योजना मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना और एकलव्य प्रशिक्षण योजना की प्रगति की समीक्षा की गई. इसमें विद्यार्थियों को जोड़ने का निर्देश दिया गया है.  

ये भी पढ़ें-CUET UG results Delay: सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी की वजह से स्टूडेंट्स ले रहे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Jharkhand University Disabled University
Advertisment
Advertisment