Advertisment

IGNOU PG Diploma Program: नौकरी के साथ करें प्रोफेशनल कोर्स, इग्नू के पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने आपके लिए कई पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम की घोषणा की है. ये कोर्सेज खासतौर पर उन लोगों के लिए डिजाइन किए गए हैं जो नौकरी के साथ-साथ एक बेहतर करियर की तलाश कर रहे हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
IGNOU PG Diploma Program

IGNOU PG Diploma Program ( Photo Credit : Social Media)

IGNOU PG Diploma Program: अगर आप नौकरीपेशा वालें हैं और आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. दरअसल, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने आपके लिए कई पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम की घोषणा की है. ये कोर्सेज खासतौर पर उन लोगों के लिए डिजाइन किए गए हैं जो नौकरी के साथ-साथ एक बेहतर करियर की तलाश कर रहे हैं. इग्नू द्वारा प्रस्तावित प्रोग्राम में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट जैसे क्षेत्र के लिए हैं. इन कोर्सेज को उम्मीदवार की पसंद के अनुसार मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) के साथ स्पेशलाइजेशन के रूप में भी कर सकते हैं. 

Advertisment

उम्मीदवारों द्वारा चुने गए प्रोग्राम के आधार पर इन कोर्सेज का समय 6 महीने, एक वर्ष, दो वर्ष या तीन वर्ष हो सकती है. इग्नू ने कुल 57 कोर्स शुरू किए हैं, जिससे उम्मीदवार अपनी पसंद के अनुसार कोई भी प्रोग्राम चुन सकते हैं. इग्नू के इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है.

ऐसे करें इग्नू पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले इग्नू के आधिकारिक प्रवेश पोर्टल https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाएं.

 इसके बाद उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा. 

दोबारा लॉग इन करने के लिए क्रेडेंशियल का उपयोग करें और फिर ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरें.

फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

इग्नू कोर्स की फीस

इग्नू के कोर्सेज की अवधि लचीली होती है, जिससे आप अपनी नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई कर सकते हैं. इग्नू के कोर्सेज की फीस बहुत ही किफायती होती है, जो हर किसी के बजट में आती है. इग्नू ने अपने कोर्सेज को उच्च गुणवत्ता के साथ डिजाइन किया है, जो आपको बेहतर करियर के लिए तैयार करते हैं. इग्नू के कोर्सेज पूरा करने के बाद, आपके लिए रोजगार के नए अवसर खुलते हैं और आप अपने करियर में नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं. इग्नू द्वारा प्रस्तावित पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम नौकरीपेशा लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर हैं. ये कोर्सेज न केवल आपको उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि आपके करियर को नई दिशा भी देते हैं. इसलिए, यदि आप भी नौकरी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इग्नू के इन कोर्सेज में आवेदन कर सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें-Govt Jobs: भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली सरकारी नौकरियां, पैसा के साथ मिलता है खूब सम्मान

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Advertisment