Advertisment

MBBS Seat: मेडिकल कॉलेज में बढ़ी एमबीबीएस की 50 सीटें, इस साल से ही होगा एडमिशन

क्योंकि नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने त्रिपुरा में अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज (AGMC) में एमबीबीएस सीटे मौजूदा 100 से बढ़ाकर 150 करने की मंजूरी दे दी गई है.

author-image
Priya Gupta
New Update
MBBS Seat

MBBS Seat ( Photo Credit : Social Media)

Medical College Seat: एमबीबीएस करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने त्रिपुरा में अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज (AGMC) में एमबीबीएस सीटे मौजूदा 100 से बढ़ाकर 150 करने की मंजूरी दे दी गई है. यानी  अब इस कॉलेज में 150 सीटों पर एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलेगा. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि सरकार राज्य में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में लगातार सुधार किया जा रहा है. सरकार शिक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

Advertisment

इसी शैक्षणिक सत्र से होगा एडमिशन

नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) ने अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेद को अपनी एमबीबीएस की सीटों को 100 से 150 सीटों तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. इस मुद्दे पर बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत बड़ी अचिवमेंट है. क्योंकि यह हमारे राज्य के लोगों को जो डॉक्टर बनना चाहते हैं उनके सपने को पूरा करना अब और आसान हो गया है. त्रिपुरा के सीएम ने मेडिकल सीट बढ़ाने की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी. बता दें, 50 एमबीबीएस सीटों के लिए एडमिशन इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू होगा. यानी 150 सीटों पर एडमिशन इसी साल से लिया जाएगा.

भारत में कुल सीटों कितनी है?

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) की वेबसाइट के  मुताबिक, देश में सरकारी और प्राइवेट कुल 706 मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें एमबीबीएस की 109145 सीटें हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटे बढ़कर 56385 हो गई है. नीट यूजी परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित हो चुके हैं, जिसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. नीट यूजी को लेकर रिवाइज्ड रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है. अब रैंक के हिसाब से कॉलेज और कोर्स दिया जाएगा. अधिकतर स्टूडेंट्स दिल्ली एम्स की सीट पाना चाहते हैं. लेकिन इस सीट को पाने के लिए रैंक अच्छी होनी चाहिए. यहां टॉपरों को सीट दिया जाता है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk 2024: बैकिंग की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई, जारी हुआ 6,128 पदों का भर्ती नोटिफिकेशन

ये भी पढ़ें-CUET UG Result 2024 Update: आज जारी होना था सीयूईटी यूजी रिजल्ट, लेकिन अबतक आंसर-की का भी पता नहीं

Source : News Nation Bureau

MBBS in Ukraine MBBS Students MBBS student mbbs
Advertisment
Advertisment