Advertisment

Medical College: जोधपुर में खुला पहला प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, MBBS की 100 सीटों पर एडमिशन इस साल से शूरू

धपुर में पहला मेडिकल कॉलेज मिल गया है.  यह जोधपुर का पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज है, जिसको NMC ने संचालन की परमिशन दे दी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET PG 2024

NEET PG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Medical College in Jodhpur: जोधपुर में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि अब मेडिकल कोर्स करने के लिए कहीं दूर नहीं जाना होगा. वे उनके ही शहर में स्थित प्रावेट कॉलेज व्यास मेडिकल कॉलेज में अब पढ़ाई कर सकते हैं. जहां उन्हें बेहतरीन मेडिकल की शिक्षा दी जाएगी. जोधपुर में ये पहला मेडिकल कॉलेज मिल गया है.  यह जोधपुर का पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज है, जिसको NMC ने संचालन की परमिशन दे दी है. राजस्थान के   व्यास मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल को नेशनल मेडिकल जोधपुर कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया इस सेशन से शुरू होगी. एमबीबीएस के लिए 100 सीटों को रखा गया है. यानी एमबीबीएस के 100 सीटों पर एडमिशन होंगे.

Advertisment

इस साल से ही होगा एडमिशन शुरू

पूरे देश भर में वर्ष 2024-25 के लिए 113 इंस्टीट्यूशन ने एनएमसी (NMC) में संचालन के लिए आवेदन किया था, जिसमें से एनएमसी ने सिर्फ 44 कॉलेजों को ही अनुमति दी है. राजस्थान से 12 प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों ने नेशनल मेडिकल काउंसिल में इंस्टीट्यूट शुरू करने के लिए आवेदन किया था, जिसमें से एनएमसी ने केवल 2 ही कॉलेजों को ही इस साल से यानी 2024-25 के लिए संचालन करने की परमिशन दी थी.  व्यास मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के चेयरमैन मनीष व्यास ने कहा कि NMC की टीम ने कॉलेज शुरू करने के लिए पहले कॉलेज का निरीक्षण किया था.

व्यास मेडिक कॉलेज की सुविधाएं

Advertisment

कॉलेज ने एनएमसी द्वारा तय किए गए सभी पैरामीटर को पास कर लिया है और कॉलेज शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस कॉलेज में स्टूडेंट्स को सभी प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी. डायरेक्टर डॉक्टर अशोक राठौड़ ने बताया कि हॉस्पिटल में ईलाज के लिए 735 बैड उपलब्ध हैं. इसके अलावा 12 ऑपरेशन थियेटर, हार्ट मरीजों के लिए लैब, आईसीयू, सीसीयू, एनआईसीयू, और ब्लड बैंक भी है.  दूसरे शहर और राज्यों से पढ़ने आने वाले छात्रों के लिए अलग- अलग गर्ल्स और बॉयज हॉस्टल सुविधा भी होगी. हॉस्टल कॉलेज कैंपस में ही होगा.

व्यास मेडिसिटी और भी बहुत सारे विषयों में छात्रों को करीब पिछले 20 वर्षों से शिक्षा दे रहे हैं, इनमें इंजीनियरिंग, नर्सिंग, बीएसएस नर्सिंग, मैनेजमेंट, कॉमर्स, बीएड और डेंटल जैसे कोर्स शामिल हैं. अब मेडिकल कोर्स भी इस यूनिवर्सिटी में जुड़ गया है. इस साल से 100  सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा.

Source : News Nation Bureau

MBBS seats Patna Medical College and Hospital ndmc medical college
Advertisment
Advertisment