Advertisment

QS MBA Ranking List 2024: दुनिया के बेस्ट मैनेजमेंट कॉलेजों की लिस्ट में भारत के इतने बिजनेस इंस्टीट्यूट शामिल, देखें लिस्ट

. ग्लोबल एजुकेशन एनालिस्ट क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी कर दी है. भारत से इस रैंकिंग लिस्ट में टॉप 50 में IIM बैंगलुरू ने अपना स्थान बनाया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
QS MBA Ranking List

QS MBA Ranking List ( Photo Credit : Social Media)

QS Ranking List: दुनिया में भर में कई मैनेजमेंट कॉलेज हैं, जहां स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं. मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए कैट की परीक्षा की तैयारी करते हैं. अगर आप मैनेजमेंट कोर्स के लिए एक बेस्ट कॉलेज की तलाश कर रहे हैं तो ग्लोबल एजुकेशन एनालिस्ट क्वाक्वेरेली साइमंड्स की रैंकिग के हिसाब से बेस्ट कॉलेजों का चयन कर सकते  हैं. ग्लोबल एजुकेशन एनालिस्ट क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट जारी कर दी है. इस साल की लिस्ट में ऑक्सफोर्ड का स्थान टॉप पर है. भारत से इस रैंकिंग लिस्ट में टॉप 50 में IIM बैंगलुरू ने अपना स्थान बनाया है.

Advertisment

टॉप यूनिवर्सिटी कौन सी है

आईआईएम, बैंगलुरू को इस वर्ष 41वीं रैंक मिली है, जबकि पिछली इसकी रैंक 43वीं थी. इस वर्ष भारत से सिर्फ 6 इंस्टीट्यूट ही QS एक्जीक्यूटिव एमबीए रैंकिंग लिस्ट में अपनी जगह बना पाए हैं. इस साल 6 इंस्टीट्यूट ने क्यूएस एक्जीक्यूटिव एमबीए रैंकिंग लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. इस लिस्ट में इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (गाजियाबाद),  ईआईएम (बैंगलुरू),  इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, आईआईएम (कोझिकोड),आईआईएम (इंदौर) और वोक्सन स्कूल ऑफ बिजनेस का नाम शामिल है.

QS एक्जीक्यूटिव MBA रैंकिंग लिस्ट में जिन परफॉर्मेंस इंडिकेटर के आधार पर रैंक दी जाती है.

1.    इम्प्लोयर की प्रतिष्ठा 

2.    लीडरशिप के विचार 

3.    एक्जीक्यूटिव प्रोफाईल 

4.    विविधता 

5.    करियर आउटकम

QS के अध्यक्ष नुंजियो क्वाक्वेरेली ने कहा है कि क्यूएस आईआईएम, बैंगलुरू की सफलता को लेकर बहुत खुश हैं, जिसे एक्जीक्यूटिव MBA प्रोग्राम के लिए भारत का सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है. इससे यह पता चलता है कि किस प्रकार से भारत में एक्जीक्यूटिव बिजनेस एजुकेशन का लेवल अच्छा हो रहा है  और लिस्ट में भारत के इंस्टीट्यूट की संख्या हर साल दोगुनी हो रही है. ग्लोबल लेवल पर ऑक्सफोर्ड (सैड) बिजनेस स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया है. पिछले साल  HEC पेरिस तीसरे स्थान पर था. आई. ई. एस. ई. बिजनेस स्कूल और एम. आई. टी. (स्लोन) इस साल ने दूसरा स्थान हासिल किया है. लंदन बिजनेस स्कूल ने 5वीं रैंक हासिल की है. 

ये भी पढ़ें-How to Become Actor: बॉलीवुड से लेकर वेब सीरीज में बनना है हीरो, जानें कैसे बनतें हैं शानदार एक्टर

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

QS Asia Ranking QS World Ranking QS Ranking
Advertisment