Advertisment

Top 5 Best Law Colleges: भारत के टॉप 5 बेस्ट लॉ कॉलेज, बनते हैं यहां से बेस्ट वकील

क्लैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू होने वाली है. ऐसे में आप अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये रहे कुछ बेस्ट कॉलेजों के ऑप्शन.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CLAT 2025  1

CLAT 2025 1 ( Photo Credit : Social Media)

Best Law College: हर साल क्लैट परीक्षा के लिए लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. भारत में कई ऐसे लॉ कॉलेज हैं जहां पर एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, कई जगहों पर क्लैट परीक्षा के जरिए एडमिशन ली जाती है तो कई जगहों पर कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं. क्लैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू होने वाली है. ऐसे में आप अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये रहे कुछ बेस्ट कॉलेजों के ऑप्शन.

Advertisment

1. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली (NLU दिल्ली)- यह भारत का सबसे प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज है, जिसे लगातार NIRF रैंकिंग में 1 स्थान दिया जाता है. यहां एडमिशन लेने के लिए CLAT (कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट) के देना होता है. 

2. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु (NLU बेंगलुरु)- ये कॉलेज भी टॉप लिस्ट में शामिल है. यहां एडमिशन भी क्लैट परीक्षा के जरिए मिलता है. 12वीं पास करने बाद क्लैट परीक्षा दे सकते हैं. 

3. सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, पुणे- यह भारत के सबसे अच्छे प्राइवेट लॉ कॉलेजों में से एक है. यहां एडमिशन लेने के लिए SET (Symbiosis Entrance Test) देना होता है. 12वीं पास करने के बाद एडमिशन ले सकते हैं.

Advertisment

4. यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, दिल्ली- यह दिल्ली विश्वविद्यालय का एक प्रतिष्ठित लॉ कॉलेज है. एडमिशन के लिए DU LLB एंट्रेंस टेस्ट देने होगा. 12वीं पास के साथ-साथ  न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए एंट्रेंस टेस्ट के लिए.

5. इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट, दिल्ली (ILI दिल्ली)- यह भारत का एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है, जो कानूनी शिक्षा और अनुसंधान में बेस्ट है. यहां एडमिशन के लिए  ILI-AT (ILI Admission Test) एग्जाम देना होता है.12वीं में 50 प्रतिशत नंबर लाने होंगे.

ये भी पढ़ें-How to Earn Money: इन 10 तरीकों से घर बैठे कमा सकते हैं पैसा, हाउसवाइफ से लेकर स्टूडेंट्स तक के लिए बेस्ट ऑप्शन

Advertisment

इन टॉप 5 कॉलेजों के अलावा, भारत में कई अन्य बेहतरीन लॉ कॉलेज हैं, जैसे-

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, हैदराबाद

Advertisment

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, कोलकाता

गवर्नमेंट लॉ कॉलेज, मुंबई

फैकल्टी ऑफ लॉ, दिल्ली विश्वविद्यालय

ये भी पढ़ेंCLAT 2025: कल से शुरू होगी क्लैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, consortiumofnlus.ac.in पर करें आवेदन

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

CLAT result CLAT CLAT Exam
Advertisment
Advertisment