Top Science Colleges in India: साइंस स्ट्रीम के लिए तलाश है बेस्ट कॉलेज की, ये रहे कुछ ऑप्शन

12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स साइंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन अक्सर समझ नहीं आता कि उन्हें कहां एडमिशन लेना है. आप चाहे किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हों, एडमिशन से पहले कुछ चीजों के बारे में जरूर जानें.

author-image
Priya Gupta
New Update
Top Science Colleges in India

Top Science Colleges in India ( Photo Credit : Social Media)

Top Science Colleges in India: विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे छात्रों के लिए भारत एक में कई शिक्षण संस्थान है. हमारे देश में कई प्रतिष्ठित विज्ञान कॉलेज हैं जो बेहतर शिक्षा, अत्याधुनिक सुविधाएं और अनुभवी फैकेल्टी प्रदान करते हैं. यह लेख आपको भारत के कुछ टॉप साइंस कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको अपने करियर के लिए बेस्ट कॉलेजों को चुनने में जानकारी मिलेगी. 12वीं के बाद कई स्टूडेंट्स साइंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन अक्सर समझ नहीं आता कि उन्हें कहां एडमिशन लेना है. आप चाहे किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हों, एडमिशन से पहले कुछ चीजों के बारे में जरूर जानें.

Advertisment

शिक्षा की गुणवत्ता (Quality of Education): कॉलेज के संकाय की योग्यता और अनुभव, सिलेबस कैसा है,इन सबको अच्छे से चेक कर लें. 

प्लेसमेंट रिकॉर्ड (Placement Record): कॉलेज के प्लेसमेंट सेल की सफलता दर और कंपनियों के बारे में अच्छे से जान लें. 

संस्थान की प्रतिष्ठा (Reputation of the Institute): कॉलेज की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कैसा नाम है इसके बारे में पता कर लें.

कॉलेज कैंपस का माहौल (ampus Environment): यह देखें कि क्या कॉलेज का वातावरण सीखने के लिए अनुकूल है, या नहीं, साथ ही लाइब्रेरी, लैब्स खेल सुविधाएं और हॉस्टल को अच्छे देख लें.

शुल्क संरचना (Fee Structure): अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार कॉलेज की फीस का मूल्यांकन करें.

भारत के शीर्ष विज्ञान कॉलेजों की लिस्ट(List of Top Science Colleges in India)

1. भारतीय विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Science - IISc), बैंगलोर

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) भारत के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान संस्थानों में से एक है. यह संस्थान विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध कार्यक्रम प्रदान करता है. IISc अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं, ग्लोबल लेवल फैक्लटी और उनके बेसिक स्ट्रक्चर के लिए जाना जाता है.

2. भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (Indian Institutes of Technology - IITs)

देश भर में स्थित IIT भारत के गौरव हैं. ये संस्थान विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रबंधन में यूजी-पीजी और रिसर्च प्रोग्राम प्रदान करते हैं.IIT एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा पास करनी होती है. 

3. भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान (National Institute of Science Education and Research - NISER), भुवनेश्वर

NISER एक Autonomous संस्थान है जो विज्ञानों में UG एकीकृत विज्ञान कोर्स करवाता है. यहां आपको अच्छी शिक्षा और रिसर्च के अवसर मिलेंगे.

4. दिल्ली विश्वविद्यालय विज्ञान संस्थान (University of Delhi Science College - DU), दिल्ली

Advertisment

दिल्ली विश्वविद्यालय विज्ञान संस्थान (DU) भारत के सबसे प्रतिष्ठित विज्ञान कॉलेजों में से एक है. यह कॉलेज विज्ञान के अलग-अलग विषयों में यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन देता है.DU अपनी किफायती फीस संरचना और दिल्ली जैसे महानगर में स्थित होने के कारण भी लोकप्रिय है. दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की पहली पसंद है. 

5. भारतीय सांख्यिकी संस्थान (Indian Statistical Institute - ISI), कोलकाता

भारतीय सांख्यिकी संस्थान (ISI) स्टैटिक्स और गणित के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान है. यह संस्थान य़ूजी-पीजी और रिसर्च कोर्स प्रदान करता है. ISI अपनी मजबूत शोध परंपरा और उद्योग जगत के साथ मजबूत संबंधों के लिए जाना जाता.

ये भी पढ़ें-NEET UG Result 2024: एनटीए ने जारी किया नीट यूजी सेंटर और शहर वाइज रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

delhi university Science Colleges
Advertisment