Advertisment

IITs का क्यों है भारत में इतना क्रेज? 12वीं के बाद ज्यादातर बच्चे देते हैं जेईई की परीक्षा

भारत में आईआईटीज का क्रेज देखने को मिलता है, इसलिए आपने देखा होगा कि जेईई मेन्स की परीक्षा में लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
IIT Delhi

IIT Delhi ( Photo Credit : Social Media)

IITs in India: आपने फिल्म 'थ्री इडियट' तो देखी होगी, जिसमें फरहान के पापा कहते थे "मेरा बेटा बड़ा होकर इंजीनियर बनेगा". लेकिन ये फिल्म में ही नहीं रियल में भारत के ज्यादातर पिता चाहते हैं कि उनका बेटा इंजीनियर बनें और बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी करे. मां-बाप के साथ बच्चे भी उनके सपनों को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. भारत में आईआईटीज का क्रेज देखने को मिलता है, इसलिए आपने देखा होगा कि जेईई मेन्स की परीक्षा में लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. एनटीए की ओर से हर साल दो बार जेईई मेन्स और एडवांस्ड की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इसके  बाद आईआईटीज में एडमिशन कोर्स पूरा और अच्छी पैकेज की नौकरी का सपना पूरा करते हैं.

Advertisment

हाई पैकेज की नौकरी के लिए आईआईटीज

JEE मेन्स में सफल होने वाले छात्र ही JEE एडवांस के लिए योग्य होते हैं.  यह JEE मेन्स की तुलना में अधिक कठिन परीक्षा है और इसमें अधिक गहन वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अवधारणाओं को शामिल किया गया है. JEE एडवांस में रैंक के आधार पर, छात्रों को विभिन्न आईआईटी कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है. आईआटीज के जरिए आप साइंस की दुनिया में, कई बदलाव कर सकते हैं स्पेस का क्षेत्र हो, एग्रीकल्चर के क्षेत्र में हो, सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में या कई नए अविष्कार की बात करें तो आईआईटीज के जरिए ही ये पॉलिबस होता है. इसके अलावा सिपंल नौकरी की बात करें तो भारत के अलावा विश्व की भी कई अच्छी कपंनी भी यहां प्लेसमेंट के लिए आती है. 

प्लेसमेंट रिकॉर्ड के साथ बेस्ट कंपनी में काम करने का मौका

आईआईटी अपने उत्कृष्ट प्लेसमेंट रिकॉर्ड के लिए जाने जाते हैं. पिछले कुछ वर्षों में, लगभग 90% से अधिक आईआईटी ग्रेजुएट को ग्रेजुएशन से होने से पहले ही नौकरी मिल जाती है. यहां पर भारत के अलावा विश्व की भी कई अच्छी कपंनी भी यहां प्लेसमेंट के लिए आती है. कई मल्टीनेशनल कंपनियां, जैसे कि Google, Microsoft, Amazon, Apple, और Tata Consultancy Services (TCS), हर साल आईआईटी कैंपस में भर्ती के लिए आती हैं.

आईआईटी ग्रेजुएट को आमतौर पर हाई सैलरी के पैकेज मिलते हैं. 2023 में, हाइएस्ट सैलरी पैकेज ₹3.7 करोड़ प्रति वर्ष था, जो एक आईआईटी बॉम्बे के छात्र को मिला था. इसके अलावा रिसर्च के लिए भी स्टूडेंट्स आगे जाते हैं या प्रोफेसरों का भी रास्ता चुनते हैं. जिन्हें नौकरी नहीं करनी वे अपनी खुद की कंपनी खोलते हैं. 

भारत के आईआईटी बेहतरीन शिक्षा और अच्छे अवसर प्रदान करते हैं. कठोर परिश्रम और समर्पण के साथ, आईआईटी के छात्र अपनी पसंद के क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आईआईटी में एडमिशन केवल प्रतिभाशाली छात्रों के लिए ही नहीं है, बल्कि मेहनती और लगनशील छात्रों को भी मिलते हैं. यदि आप आईआईटी में प्रवेश का सपना देखते हैं, तो कड़ी मेहनत करें, अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने का प्रयास करें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

JEE Main Exam jee neet entrance exam JEE Exam IITs
Advertisment