Advertisment

Unusual Courses: ये हैं दुनिया के अजीबोगरीब कोर्स, यहां होती है भूत विद्या की पढ़ाई, जानकर रह जाएंगे दंग

अनोखे कोर्सेस न केवल युवाओं को नए अवसर दे रहे हैं, बल्कि उनके करियर को भी एक अनोखी दिशा में मोड़ रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखे कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे.

author-image
Priya Gupta
New Update
bhoot vidya

Photo-social media

Advertisment

आमतौर पर 12वीं के बाद युवा इंजीनियरिंग, मेडिकल या कमर्शियल कोर्स जैसे ट्रेडिशनल करियर विकल्प चुनते हैं. लेकिन, अब समय बदल रहा है और प्रोफेशनल कोर्सेस का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. नए और अनोखे कोर्सेस न केवल युवाओं को नए अवसर दे रहे हैं, बल्कि उनके करियर को भी एक अनोखी दिशा में मोड़ रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे अनोखे कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय का ‘भूत विद्या’ कोर्स

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने ‘भूत विद्या’ नामक एक सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की है. यह नाम सुनकर शायद आपको भूत-प्रेत की कहानियां याद आएं, लेकिन इस कोर्स का मकसद मानसिक विकारों, उपचार और मनोचिकित्सा की जानकारी देना है. इसे आसान भाषा में पैरानॉर्मल साइंस भी कहा जाता है. यह कोर्स अष्टांग आयुर्वेद की आठ शाखाओं में से एक है. छह महीने का यह सर्टिफिकेट कोर्स मानसिक स्वास्थ्य और विकारों के बारे में गहन जानकारी प्रदान करता है. खास बात यह है कि इस तरह का कोर्स शुरू करने वाला BHU का संकाय देश का पहला संस्थान है.

इंडोनेशिया का प्री-मैरिटल कोर्स

इंडोनेशिया में एक अनोखा कोर्स भी चलाया जाता है, जो शादी से पहले पुरुषों और महिलाओं को बेहतर पति-पत्नी बनने की ट्रेनिंग देता है. यह तीन महीने का प्री-मैरिटल कोर्स है, जिसमें शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तैयारियों के साथ-साथ वैवाहिक जीवन से जुड़ी जरूरी जानकारी दी जाती है. इस कोर्स में शामिल होने वाले छात्रों को प्री-मैरिटल काउंसलिंग, रिप्रोडक्टिव हेल्थ और शादीशुदा जीवन को सफल बनाने के टिप्स सिखाए जाते हैं. यह कोर्स इंडोनेशिया की सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इसका उद्देश्य विवाहित जीवन को खुशहाल और संतुलित बनाना है.

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का 'कैविटेशन एंड बबल डायनेमिक्स' कोर्स

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 'कैविटेशन एंड बबल डायनेमिक्स' नाम का एक अनोखा कोर्स पढ़ाया जाता है. यह कोर्स बुलबुलों के विज्ञान पर आधारित है. शोधकर्ताओं का मानना है कि बुलबुलों की फिजिक्स का अध्ययन कंप्यूटिंग और विज्ञान के अन्य क्षेत्रों में काफी उपयोगी हो सकता है. इस कोर्स के जरिए बुलबुलों के मैकेनिक्स और उनके डिजाइन का गहराई से अध्ययन किया जाता है. हालांकि, इस कोर्स में दाखिला लेना बहुत कठिन है, क्योंकि इसमें गहराई से अध्ययन करने की आवश्यकता होती है.

सौंदर्य प्रतियोगिताओं पर कोर्स

अमेरिका के ओबर्लिन कॉलेज ने 2011-12 में एक अनोखा कोर्स लॉन्च किया था, जो सौंदर्य प्रतियोगिताओं पर आधारित है. यह कोर्स खासतौर पर मिस वर्ल्ड, मिस यूनिवर्स, मिस इंडिया और अमेरिका जैसी प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए शुरू किया गया था. इसमें छात्रों को इन प्रतियोगिताओं की विजेताओं, उनके इतिहास, संस्कृति और कार्यप्रणाली के बारे में सिखाया जाता है. यह कोर्स सौंदर्य प्रतियोगिताओं के बारीक पहलुओं को समझने और इनसे जुड़े करियर के विकल्पों को समझाने में मदद करता है.

कोलकाता में 'हैरी पॉटर' पर कोर्स

अगर आप हैरी पॉटर के फैन हैं, तो कोलकाता की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिडिकल साइंसेज का यह कोर्स आपके लिए है. यह कोर्स जेके रॉलिंग की काल्पनिक दुनिया के कानूनी पहलुओं का अध्ययन करता है. इस कोर्स के जरिए छात्रों को हैरी पॉटर की दुनिया में इस्तेमाल किए गए कानूनों और उनकी व्याख्या के बारे में सिखाया जाता है. इसके अलावा, कई टीवी शो, वेब सीरीज और फिल्मों पर आधारित कोर्सेस भी विभिन्न विश्वविद्यालयों में चलाए जा रहे हैं, जो फिल्मी और काल्पनिक दुनिया के कानूनी और सामाजिक पहलुओं को समझने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें-Bank of Maharashtra Jobs: अप्रेंटिस की भर्ती के लिए निकली भर्ती, ग्रेजुएट कर सकते हैं अप्लाई

BHU Education News Career tips course course Education News Hindi 4 Year Course bed course
Advertisment
Advertisment