Advertisment

यूपी में डीएलएड करने के लिए ग्रेजुएट होने की जरूरत नहीं, 12वीं पास कर सकते हैं ये कोर्स

UP में अब डीएलएड करने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है. 12वीं पास कैंडिटेट भी डीएलएड कर सकते हैं. पहले इसके लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य था. लेकिन अब इलाहाबाद के हाईकोर्ट के फैसले के बाद बदल दिया गया है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Assam College

photo-social media

Advertisment


UP D.El.Ed in Admission 2024: UP में अब डीएलएड करने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है.  12वीं पास कैंडिटेट भी डीएलएड कर सकते हैं. पहले इसके लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य था. लेकिन अब इलाहाबाद के हाईकोर्ट के फैसले के बाद बदल दिया गया है. 9 सितंबर को शासन के आदेश के बाद उस हिस्से को खत्म कर दिया गया है, जिसमें दो वर्षीय डीएलएल में एडमिशन  के लिए योग्यता इंटरमीडिएट से ग्रेजुएशन की गई थी. यह फैसला इलाहाबाद हाइकोर्ट के जस्टिस मनीष कुमार ने यशांक खंडेलवाल सहित 9 अन्य उम्मीदवारों के याचिका पर सुनवाई करते हुआ दिया. 

Advertisment

दूसरे राज्यों के उम्मीदवार भी कर सकते हैं आवेदन

हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिया कि एडमिशन प्रक्रिया 12 दिसंबर तक चलेगी. इसमें याचिकाकर्ताओं को भी शामिल करने की अनुमति दी जाए. ऐसे में इस फैसले से उन उम्मीदवारों के लिए राहत है जो 12वीं के बाद ये कोर्स करना चाहते थे. इस डीएलएड कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 अक्तूबर 2024 है. इस साल अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को आवेदन करने की भी परमिशन दी गई है. 

कुल इतनी सीटें

Advertisment

यूपी में कुल 2,33,350 सीटों हैं, जिसपर एडमिशन दिया जाएगा. यूपी डीएलएड के तहत एडमिशन प्रक्रिया शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयारी की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा. जारी शेड्यूल के अनुसार एडमिशन के लिए राज्य मेरिट लिस्ट 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी. काउंसलिंग का पहला चरण 17 से 30 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा.

पहले फेज के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 13 नवंबर तक पूरी कर ली जाएगी. काउंसलिंग का दूसरा चरण 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक होगा और प्रवेश प्रक्रिया 10 तक पूरी कर ली जाएगी. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी शेड्यूल को चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-BSPHCL Vacancy 2024: बिहार के बिजली विभाग में 4016 पदों पर वैकेंसी, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-Google में विंटर इंटर्नशिप करने का सुनहरा मौका, जानें कौन कर सकता है एप्लाई

UP college Scholarship UP DElEd UP DElEd course UP D.EL.Ed Result
Advertisment
Advertisment