Advertisment

पुलिस भर्ती परीक्षा खत्म, सख्ती की वजह से इतने लाख छात्रों ने छोड़ा एग्जाम

सीएम योगी ने up पुलिस भर्ती परीक्षा को सही तरीके से समाप्त करने के लिए सभी को बधाई दी है और प्रक्रिया की प्रशंसा की है. इस वैकेंसी के जरिए कुल 60,000 से ज्यादा पर पदों पर भर्ती होनी थी.

author-image
Priya Gupta
New Update
UP police Bharti (1)

photo-Social Media

UP Police Constable Exam 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो गई है. इस परीक्षा के लिए 48 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.  इस परीक्षा में लगभग 32 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया, जिससे इसे राज्य की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा माना है. सीएम योगी ने इस परीक्षा को सही तरीके से समाप्त करने के लिए सभी को बधाई दी है और प्रक्रिया की प्रशंसा की है. इस वैकेंसी के जरिए कुल  60,000 से ज्यादा पर पदों पर भर्ती होनी थी. 

Advertisment

पांच दिन तक चली इस भर्ती परीक्षा के समाप्त होने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा के निष्पक्ष और पारदर्शी संचालन के लिए सभी अभ्यर्थियों, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB), जिला प्रशासन और राज्य पुलिस को बधाई दी. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स'पर लिखा, “आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,200 से अधिक पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा-2023 निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से पूरी हुई. सभी अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई! मुझे उम्मीद है कि सभी ऊर्जावान और अनुशासित युवाओं को अच्छे परिणाम मिलेंगे और उनका भविष्य उज्जवल होगा.

महिलाओं के लिए बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला अभ्यर्थियों के लिए एक जरूरी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया में 15,000 से अधिक महिलाओं को शामिल किया जाएगा. उन्होंने 'एक्स' पर लिखा, "60,000 से अधिक पुलिस आरक्षियों की चयन प्रक्रिया में 15,000 से अधिक बेटियों की भर्ती की जाएगी. इस परीक्षा को सही तरीके से पूरी होने से उत्तर प्रदेश में सुरक्षा और सुशासन का मॉडल और भी मजबूत होगा. पहले भी, सीएम योगी ने 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती की बात कही थी, और अब यह संख्या और बढ़ाई जा रही है.

परीक्षा में भागीदारी और सुरक्षा व्यवस्था

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित यह परीक्षा राज्य के 67 जिलों में 1,174 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. पहले चरण की परीक्षा, जो 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित हुई थी, पेपर लीक के आरोपों के कारण रद्द कर दी गई थी. मुख्यमंत्री योगी ने परीक्षा रद्द करने के बाद घोषणा की थी कि छह महीने के अंदर पुनः परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस पुनर्रक्षित परीक्षा को 23, 24, 25 अगस्त, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में आयोजित किया गया.

ये भी पढ़ें-UPPSC स्टाफ नर्स आयुर्वेद परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड uppsc.up.nic.in पर जारी, 8 सितंबर को होंगे एग्जाम

ये भी पढ़ें-Bank Jobs 2024: इंडियन ओवरसीज बैंक में अप्रेंटिस की नौकरी, आवेदन शुरू

ये भी पढ़ें-Rajashthan 2024 : राजस्थान CET परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कल से होंगे शुरू, अक्टूबर में होंंगे एग्जाम

sarkari naukri Police Bharti up police bharti 2024 up-police UP Police Bharti
Advertisment