Advertisment

UP के स्कूलों में बच्चों को पीटना पड़ सकता है भारी, टीचरों के लिए जारी गाइडलाइन

हाल ही में कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जहां बच्चों को क्लासरूम में बंद कर दिया गया था या उन्हें बेरहमी से पीटा गया था. इन घटनाओं को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों के सुरक्षित माहौल देने के लिए ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
up School

Photo-Social Media

Teacher Punishment Guidelines: उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों के साथ कैसा व्यवहार होना चाहिए इसके लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है. अक्सर सोशल मीडिया पर टीचरों की पिटाई का वीडियो वायरल रहता है, जिसमें बच्चे को बेरहमी से पीटा जाता है. बच्चों के साथ होने वाले हिंसा को रोकने के लिए टीचरों को सुरक्षित व्यवहार के बारे में बताया गया है. अब बच्चों को शारीरिक पनीसमेंट देने की अनुमति नहीं होगी और उन्हें डांट-फटकार भी देने पर सख्त रोक लगा दी गई है. इस नई गाइडलाइन के तहत बच्चों को किसी भी प्रकार की शारीरिक सजा जैसे कि चांटा मारना, घुटनों के बल बैठाना, या क्लास रूम में अकेले बंद करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है. इसके अलावा, बच्चों को परिसर में दौड़ाना, चिकोटी काटना, या फटकारना भी मना कर दिया गया है.

Advertisment

बच्चों के लिए बनाई जाएगी शिकायत पेटी

नए सेशन से लागू होने वाली इस गाइडलाइन के तहत बेसिक शिक्षा विभाग ने एक शिकायत पेटी की व्यवस्था भी अनिवार्य कर दी है, जिसमें बच्चे अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं. अभिभावक-शिक्षक समिति नियमित रूप से इन शिकायतों की सुनवाई करेगी और समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करेगी. इसके साथ ही, बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी जाएगी. हर महीने शिक्षक-अभिभावक समिति की बैठक में बच्चों को उनके अधिकारों की डिटेल्स जानकारी दी जाएगी.

बच्चों को इनके अधिकारों के लिए जागरूक करना

इसके अलावा, पढ़ाई से जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए सीएम योगी द्वारा शुरू किए गए टोल फ्री नंबर 18008893277 का प्रचार बढ़ाने की भी सिफारिश की गई है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें. महानिदेशक बेसिक शिक्षा, कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को निर्देशित किया है कि स्कूलों में बच्चों के खाने, खेल, पीने के पानी और शौचालय सुविधाओं में किसी भी प्रकार का भेदभाव न किया जाएगा. साथ ही, शिक्षकों को बच्चों के अधिकारों के बारे में जानकारी देने के लिए एक मॉड्यूल तैयार किया गया है, जिस पर शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें-NIRF Ranking 2024: लॉ, मेडिकल, IITs, मैनेजमेंट के बेस्ट कॉलेज, यहां देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें-Jharkhand top College University: झारखंड की टॉप यूनिवर्सिटी, विदेशों से पढ़ने आते हैं छात्र, देखें लिस्ट

up school timing UP School UP Schools up school holidays
Advertisment
Advertisment