Advertisment

UPSC ने जारी किया भारतीय वन सेवा (IFS) मेंस परीक्षा 2024 का शेड्यूल, ऐसे करें डाउनलोड

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS) मेंस परीक्षा 2024 का आधिकारिक शेड्यूल जारी कर दिया है.जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपने शेड्यूल को चेक करने के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जा सकते हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC IFS

Photo-social media

Advertisment

UPSC IFS Exam: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय वन सेवा (IFS) मेंस परीक्षा 2024 का आधिकारिक शेड्यूल जारी कर दिया है.जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपने शेड्यूल को चेक करने के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जा सकते हैं. यूपीएससी आईएफएस मेंस परीक्षा 2024 की शुरुआत 24 नवंबर 2024 से होगी और यह 1 दिसंबर 2024 को समाप्त होगी. परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी. पहले सत्र का समय सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा, जबकि दूसरे सत्र का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक रहेगा.  25 नवंबर 2024 को कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

Advertisment

 प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम

1 जुलाई 2024 को आयोग ने 2024 के लिए यूपीएससी आईएफएस प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम जारी किए थे. इसके बाद, 2023 बैच के लिए लिखित परीक्षा परिणाम 19 जुलाई को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नामों के साथ जारी किए गए थे. इस परीक्षा में असोदिया पार्थ सुरेश कुमार पहले स्थान पर रहे, जबकि श्रेया ठाकुर और मेंडापारा निकुंजकुमार प्रफुल्ल दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे.

परीक्षा पैटर्न

Advertisment

आईएफएस परीक्षा तीन मुख्य चरण शामिल होते हैं. प्रीलिम्स परीक्षा, मेंस परीक्षा और इंटरव्यू.प्रीलिम्स परीक्षा चयन प्रक्रिया का पहला चरण है और यह सभी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आयोजित होती है. 

प्रीलिम्स परीक्षा में दो ऑब्जेक्टिव प्रकार के पेपर होते हैं, प्रत्येक पेपर 200 अंकों का होता है. इसमें पेपर I के अंकों को प्रीलिम्स में योग्यता के लिए माना जाता है, जबकि पेपर II एक क्वालीफाइंग पेपर होता है. 

प्रीलिम्स परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में शामिल होते हैं.मेन्स परीक्षा वर्णनात्मक (Descriptive) होती है और इसमें कई विशेष विषयों पर उम्मीदवारों का परीक्षण किया जाता है.मुख्य परीक्षा में कुल छह पेपर होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का विषय निर्धारित होता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-UKSSSC ने 751 पदों पर निकाली सीधी भर्ती, 19 जनवरी को होगी भर्ती परीक्षा, जानें कैसे करें आवेदन

ये भी पढ़ें-10 अक्टूबर को यूपी में लगने वाला है रोजगार मेला, 900 पदों पर होगी भर्ती, जानें कैसे करें अप्लाई

education upsc exam UPSC Tips for UPSC exams upsc exam pass Education News Hindi Upsc Exam Date
Advertisment
Advertisment