Advertisment

प्रसन्नता का कोई रास्ता नहीं, प्रसन्नता ही एक रास्ता है, UPSC में पूछे गए थे अकेलेपन को लेकर सवाल

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गई.देश भर के बने सेंटर में एग्जाम आयोजित किया गया. पहले दिन नौ से 12 बजे की पाली में निबंध का पेपर था.इस पेपर को लेकर अलग-अलग उम्मीदवारों के रिएक्शन सामने आए हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC exam 2024

photo-social media

Advertisment

UPSC Mains Essay Paper: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो गई.देश भर के बने सेंटर में एग्जाम आयोजित किया गया. पहले दिन नौ से 12 बजे की पाली में निबंध का पेपर था.इस पेपर को लेकर अलग-अलग उम्मीदवारों के रिएक्शन सामने आए हैं. परीक्षा के लिए 8.30 बजे गेट बंद कर दिया गया था.रांची के निर्मला कॉलेज सेंटर से निकले परीक्षार्थियों ने ओवरऑल प्रश्न को मॉडरेट बताया. वहीं  डोरंडा के दिव्यांशु शांडिल्य ने बताया कि यह उनका अंतिम प्रयास था,निबंध का पेपर काफी अच्छा था. दार्शनिक पक्ष पर ज्यादा सवाल पूछे गए.

Advertisment

समय प्रबंधन अच्छा रहा, हालांकि पहले खंड की तुलना में दूसरे खंड में अधिक समय लगा. उन्होंने कहा कि ओवरऑल प्रश्न मॉडरेट थे. किसी को पेपर काफी आसान लगा तो किसी को काफी कठिन. बरियातू के राहुल वर्मा ने कहा कि निबंध का पेपर ना आसान था न मुश्किल ब्लिक मध्यम था. इसमें बहुत अधिक विश्लेषण की जरूरत थी, खासकर पहले सेक्शन में. दोनों सेक्शन को मैनेज करने में काफी समय लगता है. हरमू की पूजा शर्मा ने कहा कि यह उनका तीसरा प्रयास है. उन्होंने कहा कि इस बार निबंध का पेपर काफी आसान था. इससे पहले परीक्षार्थियों को सघन जांच व्यवस्था से होकर गुजरना पड़ा.

सेक्शन A

जंगल सभ्यताओं से पहले आते हैं और रेगिस्तान उनके बाद आते हैं.

भविष्य के साम्राज्य, मस्तिष्क के साम्राज्य होंगे.

प्रसन्नता का कोई मार्ग नहीं है; प्रसन्नता ही मार्ग है.

प्रश्न पूछने वाला ही विज्ञान का सच्चा सिपाही है.

Advertisment

सेक्शन B

सोशल मीडिया युवाओं में ‘छूटने का डर’ पैदा कर रहा है जिसके कारण उनमें अवसाद और अकेलापन बढ़ रहा है.

लगभग सभी मनुष्य प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं, लेकिन किसी व्यक्ति के चरित्र के परीक्षण के लिए, उसे शक्ति प्रदान करके देखिए.

व्यापक परिणाम वाले सभी विचार हमेशा साधारण ही होते हैं.

गलत होने की कीमत कुछ न करने की कीमत से कम है.

शनिवार को दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी. पेपर दो सुबह 9 से 12 बजे तक और पेपर तीन 2.30 से 5.30 बजे तक होगी. रविवार को भी दो पालियों में परीक्षा आयोजित होगी. इसके बाद 28 और 29 सितंबर को भी दो पालियों में परीक्षा होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें-BPSC परीक्षा को लेकर आई ये अपडेट, इस नए पैर्टन पर होगा एग्जाम

ये भी पढ़ें-RRB NTPC Vacancy 2024: रेलवे में एनटीपीसी भर्ती के लिए आवेदन शुरू, 3445 पदों के लिए वैकेंसी

upsc exam UPSC Exam 2024 Upsc Exam Results Upsc Exam Pattern UPSC Exams UPSC
Advertisment
Advertisment