Advertisment

Success Story: कई बार हुईं फेल फिर भी नहीं मानी हार, प्रतीक्षा ने इतनी मेहनत से किया अपने सपने को साकार

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कितनी मेहनत करनी पड़ती है. ये तो हम सब जानते हैं. लेकिन ये मेहनत हर कोई तो नहीं कर सकता है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
Success story of paratiksha

photo-social media

Advertisment

UPSC Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कितनी मेहनत करनी पड़ती है. ये तो हम सब जानते हैं. लेकिन ये मेहनत हर कोई तो नहीं कर सकता है. क्योंकि इसके लिए धैर्य की बहुत जरूरत होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महाराष्ट्र के लातूर की प्रतीक्षा की. वह यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में सफल हुई. महाराष्ट्र के लातूर की रहने वाली प्रतीक्षा के घर पढ़ाई लिखाई का अच्छा माहोल था. 

Advertisment

कॉलेज खत्म होने के बाद शुरू की पढ़ाई

प्रतिक्षा ने 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने लातूर से की. इसके बाद वह पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंह से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटके किया. बीटेक के बाद उन्होंने नौकरी करने के बजाय सिविल सर्विसेज की तैयारी करना शुरू कर दिया. उनका मन अचानक से बदला और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया. 

प्रतीक्षा ने यूपीएससी की परीक्षा देने की शुरुआत 2015 में की थी जिसमें वह सफल नहीं हुई. इसके बाद 2016-2017 की परीक्षा में भी सफलता उनसे दूर रही. 2018 की यूपीएससी परीक्षा पास करने में तो वह सफल रही लेकिन चार नंबरों से उनका सलेक्शन नहीं हो पाया.इसके बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.फिर उन्होंने 2019 में परीक्षा दी. यूपीएससी की परीक्षा में कई बार असफल हुई हालांकि इंसान के अंदर एक नेगेटिविटी आ जाती है लेकिन उन्होंने अपने अंदर धैर्य बनाए रखा. फिर से तैयारी में लग गई और आखिरकार उन्होंने इस परीक्षा को पास कर ही लिया. वो कहते हैं कि इंसान चाह तो क्या नहीं हो सकता. 

Advertisment

मिली दूसरी रैंक

महाराष्ट्र वन सेवा की ट्रेनिंग करते हुए प्रतीक्षा यूपीएससी आईएफएस की तैयारी करती रहीं. 2023 की यूपीएससी परीक्षा में प्रतीक्षा दूसरी रैंक प्राप्त कर आईएफएस अधिकारी बनीं.

ये भी पढ़ें-भारत की ये महिला IAS-IPS बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं, लेकिन संभालती हैं देश की बड़ी जिम्मेदारी

Advertisment

ये भी पढ़ें-Women's Jobs: इन फील्ड को महिलाओं के लिए कहा जाता है बेस्ट, करियर चुनने से पहले देख लें ये ऑप्शन

ये भी पढ़ें-UP Anganwadi Bharti: यूपी में 12वीं पास महिलाओं के लिए बिना परीक्षा और इंटरव्यू के नौकरी, इस लिंक से करें आवेदन

Success Story Hindi Success Story toppers success story
Advertisment
Advertisment