Advertisment

Success Story: पहले प्रयास में चंद्रज्योति सिंह ने पास की यूपीएससी परीक्षा, 22 साल में बनीं IAS

आज हम आपको एक ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी के बारे में बताएंगे, जिसकी कहानी सुनकर आपको मोटिवेशन जरूर मिलेगा. हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी चंद्रज्योति सिंह की, जिन्होंने मात्र 22 वर्ष की आयु में यूपीएससी परीक्षा को अपने पहले प्रयास में पास किया.

author-image
Priya Gupta
New Update
IAS Chandrajyoti Singh

photo-social media

Advertisment

IAS Chandrajyoti Singh: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा सबसे कठिन और चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा को अपने पहले प्रयास में पास करना, खासकर जब उम्र कम हो, तो यह न केवल काबिलियत का प्रमाण है, बल्कि दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनता है. आज हम आपको एक ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी के बारे में बताएंगे, जिसकी कहानी सुनकर आपको मोटिवेशन जरूर मिलेगा.

हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी चंद्रज्योति सिंह की, जिन्होंने मात्र 22 वर्ष की आयु में यूपीएससी परीक्षा को अपने पहले प्रयास में पास किया. उनकी ऑल इंडिया रैंक 28 थी, जो किसी भी अभ्यर्थी के लिए एक असाधारण उपलब्धि है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि चंद्रज्योति ने यह सफलता बिना किसी कोचिंग के हासिल की. इतनी कम उम्र में इतना बड़ा मुकाम हासिल करना वाकई में एक बड़ी बात है.

शिक्षा का सफर

चंद्रज्योति का जन्म और पालन-पोषण जालंधर, पंजाब में हुआ. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एपीजे स्कूल से प्राप्त की, जहां उन्होंने 10वीं में 10 सीजीपीए (cumulative Grade Point Average) प्राप्त किया.इसके बाद, उन्होंने कक्षा बारहवीं की पढ़ाई चंडीगढ़ के भवन विद्यालय से की. उनके शैक्षणिक करियर में यह सफलता सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं रही. ग्रेजुएशन के लिए, चंद्रज्योति ने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफन कॉलेज में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने इतिहास और राजनीतिक विज्ञान में ड्यूल डिग्री हासिल की.

यूपीएससी की तैयारी

अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, चंद्रज्योति ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने एक साल तक दिन-रात मेहनत की और अपनी पढ़ाई पर पूरी तरह ध्यान फोकस किया. उनकी तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मॉक टेस्ट भी थे, जिनके माध्यम से उन्होंने अपनी कमजोरियों को पहचाना और सुधार किया. चंद्रज्योति ने अपने सभी प्रयासों को समर्पित करते हुए, एक व्यवस्थित अध्ययन योजना बनाई, जिसमें वे कई विषयों की स्टडी करती थीं और नियमित रूप से अपने प्रगति का आकलन करती थीं.

सफलता की कहानी

चंद्रज्योति की मेहनत और समर्पण का फल तब मिला जब उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. उनकी ऑल इंडिया रैंक 28 आना, उनके प्रयासों का प्रमाण है. आज वे एक सफल आईएएस अधिकारी हैं और अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने न केवल अपने सपनों को साकार किया, बल्कि उन सभी के लिए एक मिसाल पेश की है जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-एनटीए कब जारी करेगा एग्जाम कैलेंडर, एग्जाम को लेकर पढ़ें यहां लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें-Bihar DElEd: बिहार डीएलएड में एडमिशन के लिए तीसरी लिस्ट इस दिन होगी जारी, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ें-GRSE Vacancy 2024: यहां निकली अप्रेंटिस और एचआर ट्रेनी पदों पर वैकेंसी, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता

UPSC Success Story Hindi Success Story Education News In Hindi Education News
Advertisment
Advertisment