Advertisment

UPSC सिविल सेवा और स्टेट PCS परीक्षाओं के लिए इस ओपन यूनिवर्सिटी में दी जाएगी फ्री कोचिंग

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Free coaching

photo-social media

Advertisment

UPSC UPPSC Free Coaching: विश्वविद्यालय अब सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों को मुफ्त कोचिंग देने की एक पहल की है. यह खासकर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है. इस कोर्स का उद्देश्य अभ्यर्थियों की तैयारी को आसान बनाना है.

6 महीने का होगा ये कोर्स

विवि प्रशासन ने इस पहल के तहत, सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने वाले सभी जरूरी विषयों, खासकर जरूरी घटनाएं तो इतिहास के लहजे से बेहद जरूरी है. इन पर ध्यान दिया जाएगा. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सत्यकाम ने कहा कि इस कोर्स का उद्देश्य पीसीएस भर्ती परीक्षा से संबंधित विषयों में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करना है, ताकि विद्यार्थियों को बेहतर तैयारी में मदद मिल सके. इसके अंतर्गत करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्नों को भी अपडेट कर स्टडी मटेरियल में शामिल किया जाएगा.

सिलेबस में होगा अपेडट

इस शैक्षिक सत्र में, उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय अपने सिलेबस को अपडेट कर रहा है. छात्र अब नए स्टडी मटेरियल प्राप्त करेंगे, जिसमें प्रयागराज और उत्तर प्रदेश के इतिहास से संबंधित जानकारी भी शामिल होगी. विश्वविद्यालय प्रशासन ने तय किया है कि वह अपने सिलेबस का 30 प्रतिशत खुद तैयार करेगा, जबकि 70 प्रतिशत सिलेबस विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के मानकों के अनुसार सामान्य होगा.


इस नए सर्टिफिकेट कोर्स के जरिए, छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी. उन्हें सही गाइडलाइन और स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराई जाएगी, जो उनकी सफलता में मददगार साबित होगी. सिविल सर्विस की परीक्षाओं में बहुत कॉम्टिशन होता है. इनकी तैयारी में स्टूडेंट्स को बहुत ही मेहनत करनी होती है ऐसे में जो स्टूडेंट्स आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं उनके लिए इस कोर्स को करने के बाद तैयारी करने में काफी आसानी होगी.

ये भी पढ़ें-NCERT का नया कोर्स, डिप्रेसन और एनजाइटी से बचने के लिए गाइडेंस एंड काउंसिलिंग का डिप्लोमा प्रोग्राम, 5 नवंबर तक करें आवेदन

ये भी पढ़ें-AIIMS में निकली डॉक्टरों के लिए वैकेंसी, 67 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी, वॉक इन इंटरव्यू इतनी तारीख को

education UPSC Education News IAS PCS Free Coaching IAS Free Coaching NEET Free Coaching Free Coaching Education News Hindi
Advertisment
Advertisment