Advertisment

UPSSSC PET 2024 परीक्षा के लिए जल्द शुरू होने वाली है रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपेडट

हर साल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से पीटीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस साल भी पीटीईटी परीक्षा कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
UPSSSC

Photo-Social Media

UPSSSC PET 2024:  यूपी में ग्रुप सी की सरकारी नौकरी पाने के लिए पीईटी परीक्षा पास करना जरूरी है. हर साल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से पीटीईटी की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस साल भी पीटीईटी परीक्षा कराने की तैयारी शुरू हो चुकी है.आयोग ने विभिन्न पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी करने के लिए ओएमआर बेस्ड परीक्षा कराने के लिए संस्थाओं को इम्पैनल किए जाने के लिए ई टेंडर निकाले हैं. आयोग की तरफ से ई-टेंडर etender.up.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है.

Advertisment

जल्द ही अभ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा. आयोग के नोटिस के मुताबिक एग्जाम एजेंसियां को पूछताछ करने के लिए 07 अगस्त 2024 तक का समय दिया है.प्री बिड मीटिंग 14 अगस्त को शाम 4 बजे होगी. जो उम्मीदवार पीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे अपनी तैयारी तेज कर लें, क्योंकि अगस्त में ही पीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की शुरुआत हो सकती है. 

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

इसकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होती है. जिन अभ्यर्थियों ने न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त न की हो, वह प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा के लिए योग्य होंगे. इस परीक्षा को पास करने के बाद यूपी में होने वाली ग्रुप सी की वैकेंसी निकलेगी उसके बाद इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के पात्र होंगे. 

यूपी पीईठी एग्जाम पैटर्न

पीईटी परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसमें, दो घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा.

आवेदन शुरू होने के बाद ऐसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइठ upsssc.gov.in पर उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • फिर फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करना होगा. 
  • फीस का भुगतान व एप्लीकेशन सब्मिशन और फिर आवेदन सबमिट करना होगा. 
  • फॉर्म का प्रिंट आउट लेना

ये भी पढ़ें-SSC JHT Vacancy 2024: एसएससी जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर के लिए वैकेंसी, एप्लीकेशन फीस केवल 100 रु

upsssc UPSSSC Bharti UPSSSC Jobs Vacancy upsssc exam
Advertisment