कितना कमाते हैं विकास दिव्यकीर्ति? संपत्ति जानकर रह जाएंगे हैरान

विकास दिव्यकीर्ति हालाँकि पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो चुके हैं. उनकी कुल प्रॉपर्टी और उनके इन्फ्लुएंस के बारे में जानकर आपके होश उड़ सकते हैं. विकास आज करोड़ों की नेटवर्थ रखते हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Vikas Divyakirti Net Worth

विकास दिव्यकीर्ति

Vikas Divyakirti Net Worth: हाल ही में दिल्ली में एक कोचिंग सेंटर में हुए हादसे और तीन छात्रों की मौत के बाद कोचिंग सेंटरों पर कई सवाल उठे हैं. लेकिन जो नाम इस समय सबसे ज्यादा चर्चा में है वो है. विकास दिव्य कीर्ति का. इस देश में सबसे बड़े आईएएस कोच और सोशल मीडिया पर सबसे फेमस शिक्षकों में से एक माने जाते हैं. हालांकि इस हादसे से उनका कोई लेना देना नहीं है, लेकिन इस हादसे के बाद जिन कोचिंग सेंटरों को सील किया गया है, उनमें विकास दिव्य कीर्ति की दृष्टि आईएएस कोचिंग भी है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  मौत से ऐन पहले क्या देता है दिखाई? मरकर जिंदा हुए शख्स ने किया चौंकाने वाला खुलासा

विकास दिव्यकीर्ति हालाँकि पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया पर काफी फेमस हो चुके हैं. उनकी कुल प्रॉपर्टी और उनके इन्फ्लुएंस के बारे में जानकर आपके होश उड़ सकते हैं. विकास आज करोड़ों की नेटवर्थ रखते हैं. हाल ये है कि उनके कोचिंग सेंटर दृष्टि आईएएस में 1200 से ज्यादा तो सिर्फ स्टाफ है. बहुत से कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले छात्र 1200 नहीं होते, लेकिन विकास  दिव्य कीर्ति का स्टाफ 1200 से ज्यादा है. ये बात खुद उन्होंने 2023 में एक इंटरव्यू में बताई थी.

यह खबर भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की हुई चांदी, सरकार ने बजट में किया बड़ा ऐलान

विकास दिव्य कीर्ति की कमाई की बात करें तो एक वेबसाइट ने दावा किया गया है कि उनकी कुल प्रॉपर्टी ₹25,00,00,000 से जाता है. उनकी कमाई के बारे में वेबसाइट में दावा किया है कि वो हर महीने ₹20,00,000 से ज्यादा कमाते हैं. वहीं 1 साल में ₹2,00,00,000 से ज्यादा कमाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विकास दिव्य कीर्ति. आईएएस की कोचिंग शुरू करने से पहले गृह मंत्रालय में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि साल 1996 में पहले ही प्रयास में उन्होंने आई एएस क्लियर किया था. उन्होंने इंटरव्यू में बताया था कि पहले ही प्रयास में पूरे इंडिया में आईएएस में उनकी 384 रैंक आई थी. 1998 में उन्हें गृह मंत्रालय में जॉइनिंग मिली, लेकिन उन्होंने कुछ महीने में ही नौकरी छोड़ दी और इस्तीफा देकर खुद का कोचिंग सेंटर शुरू किया.

यह खबर भी पढ़ें-  LPG Gas: सरकार ने दिया 'रक्षाबंधन का तोहफा', आधे किए गैस सिलेंडर के रेट

विकास ने बताया था कि उन्होंने दो तीन लोगों के स्टाफ के संग कोचिंग सेंटर शुरू किया था. अब ये कोचिंग सेंटर देश के सबसे प्रसिद्ध आईएएस कोचिंग को सेंटर में से एक बन चुका है. उनकी बैकग्राउंड की बात करें तो उनका जन्म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा के भिवानी जिले में हुआ था. नवंबर 2022 में दिव्य कीर्ति ने अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया, जिसके इस समय 3.75 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है. उनके कोचिंग सेंटर दृष्टि आईएएस के यूट्यूब चैनल पर 11.8 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर है.

विकास दिव्य कीर्ति के दो भाई भी है. इनमें से एक अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. दूसरे भाई सीबीआई में डीआईजी के पद पर है. विकास दिव्य कीर्ति. तीनो भाइयों में सबसे छोटे हैं.

Vikas Divyakirti
Advertisment