Advertisment

इन दिनों खूब चर्चा है ये Green Job, जानिए कैसे बनाएं इसमें करियर

दरअसल,ग्रीन जॉब्स उन नौकरियों को कहा जाता है जो पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण को प्राथमिकता देती हैं. यानी ऐसी नौकरी जिससे हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंच रहा है और इस प्रक्रिया में पर्यावरण को संरक्षित किया जाए.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Green Jobs

Photo-Social Media

Green Jobs: दिनो सोशल मीडिया पर ग्रीन जॉब्स चर्चा में है.यहां तक की पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त को अपने भाषण में इस ग्रीन जॉब का जिक्र किया था.चलिए जानते हैं क्या हैं ग्रीन जॉब और  भारत में क्या महत्व है. दरअसल,ग्रीन जॉब्स उन नौकरियों को कहा जाता है जो पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण को प्राथमिकता देती हैं. ये जॉब्स उन सेक्टरों से संबंधित होती हैं जो अपने कार्यों से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जैसे कि हाइड्रोपावर, सोलर एनर्जी, इलेक्ट्रिक वाहन आदि.

Advertisment

भारत में ग्रीन जॉब्स

यानी ऐसी नौकरी जिससे हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंच रहा है और इस प्रक्रिया में पर्यावरण को संरक्षित किया जाए. इंटरनेशनल रिन्यूबल एनर्जी एजेंसी (IRENA) और इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (ILO) की एक रिपोर्ट की मुताबिक, भारत में 2020-21 में लगभग 8,63,000 लोगों को ग्रीन जॉब्स सेक्टर में रोजगार मिला है. इनमें से 2,17,000 लोग सौर फोटोवोल्टिक वर्टिकल में कार्यरत थे, जबकि 4,14,000 लोग जल विद्युत (हाइड्रोपावर) सेक्टर में कार्यरत थे. यह आंकड़े यह दर्शाते हैं कि भारत में ग्रीन जॉब्स का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और इसमें रोजगार की अपार संभावनाएं हैं.

ग्रीन हाइड्रोजन मिशन और भारत का लक्ष्य

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के बारे में कहा कि इस मिशन के जरिए ग्लोबल लीडर बनाना है. उन्होंने बताया कि ग्रीन जॉब्स का कल्चर आने वाले समय में और भी विकसित होगा और देश के युवा इसमें अग्रणी भूमिका निभाएंगे. ग्रीन हाइड्रोजन मिशन, सोलर एनर्जी और इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, जिससे देश के युवाओं को नए करियर के ऑप्शन मिलेंगे.

ग्रीन जॉब्स में करियर कैसे बनाएं?

यदि आप ग्रीन जॉब्स के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको पर्यावरण विज्ञान (Environmental Science) में बीएससी, बीई, या बीटेक जैसे कोर्स करने की सलाह दी जाती है. इसके बाद, आप एमएससी, एमटेक, या एमबीए भी कर सकते हैं. इन कोर्सों के बाद आप सोलर एनर्जी, हाइड्रोपावर, और इलेक्ट्रिक वाहन जैसे क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं. इस क्षेत्र में जेएनयू, डीयू, इग्नू जैसे संस्थान से कोर्स कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-ओडिशा CHSL प्री परीक्षा के नतीजे घोषित, ossc.gov.in पर करें चेक

ये भी पढ़ें-एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट परीक्षा का एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-AIIMS Vacancy 2024: एम्स में निकली MBBS डॉक्टरों की नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी, नहीं देनी होगी कोई भी परीक्षा

bis sarkari naukri Jobs sarkari naukri 10th Jobs
Advertisment
Advertisment