Advertisment

NET और JRF में क्या अंतर है? कैसे मिलती है रिचर्स फेलोशिप, पढ़ें पूरी डिटेल्स

कई लोगों को ये जो कंफ्यूजन रहता है कि ये दोनों एग्जाम कैसे निकाले जाते हैं. जो पहली बार नेट देने की सोच रहे हैं उन्हें पहले कुछ चीजों को लेकर क्लियर होना होगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
NET For JRF

Photo-social media

Advertisment

NET and JRF: हर साल यूजीसी की तरफ एनटीए द्वारा आयोजित UG NET की परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. इस परीक्षा में दो मौके दिए जाते हैं आप नेट कर सकते हैं और अगर आप रिसर्च में जाना चाहते हैं तो आप जेआरएफ कर सकते हैं. लेकिन कई लोगों को ये जो कंफ्यूजन रहता है कि ये दोनों एग्जाम कैसे निकाले जाते हैं. जो पहली बार नेट देने की सोच रहे हैं उन्हें पहले कुछ चीजों को लेकर क्लियर होना होगा. क्योंकि अक्सर लोगों को ये लगता है कि दोनों एग्जाम अलग-अलग  है. लेकिन ये परीक्षाएं एक ही होती है. 

UGC NET और JRF का अंतर

UGC NET का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा साल में दो बार, आमतौर पर जून और दिसंबर/जनवरी में किया जाता है. UGC NET परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सहायक प्रोफेसर बनने के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करना है. जबकि JRF परीक्षा, NET की तुलना में एक प्रतिस्पर्धी फेलोशिप कार्यक्रम है. JRF क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को उनके रिसर्च कार्यों के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है. इसका मतलब है कि अगर आप NET पास करते हैं, तो आप असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए योग्य होंगे, लेकिन JRF पास करने पर आपको रिसर्च के लिए फेलोशिप मिलेगी. दोनों की परीक्षा एक ही होती है. 

पास होने के लिए इतने मार्क्स चाहिए

UGC NET परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होती है, जिसमें सामान्य योग्यता, विषय-विशिष्ट ज्ञान और रिसर्च एबिलिटी के प्रश्न होते हैं. JRF के लिए कट ऑफ मार्क्स अधिक होते हैं, जिससे इसे पास करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है. अगर आप ज्यादा मार्क्स लेकर आते हैं तो जेआरएफ और पासिंग मार्क्स लेकर आते हैं तो नेट पास माने जाएंगे. हालांकि इसके कट ऑफ रिजल्ट पर निर्भर करते हैं. 

 पात्रता मानदंड

UGC NET और JRF परीक्षा में बैठने के लिए कुछ शर्तें हैं

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को मास्टर डिग्री में 55% अंक (आरक्षित श्रेणियों के लिए 50%) प्राप्त करने की जरूरत होती है.
   
उम्र सीमा: JRF के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष है. विशेष श्रेणियों जैसे SC/ST/PWD/महिला उम्मीदवारों को 5 वर्ष और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट मिलती है.

ये भी पढ़ें-आने वाली है जेईई मेन्स, सीयूईटी एग्जाम की डेट, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, NTA के कैलेंडर का इंतजार

ये भी पढ़ें-IIT JAM 2025: आईआईटी जैम के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट आज, जल्द करें jam2025.iitd.ac.in पर अप्लाई

education UGC NET CSIR UGC NET 2024 UGC NET 2023 Education News Hindi CSIR UGC NET exam
Advertisment
Advertisment