Advertisment

क्या और कैसा दिखता है Ring Of fire?, इन देशों में इस दिन दिखेगा ये सुंदर नजारा

2 अक्टूबर को दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में एक शानदार खगोलीय घटना "रिंग ऑफ फायर" नजर आएगी. अमेरिका के 11 राज्यों में यह नजारा देखने को मिलेगा.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
what is ring of fire

Photo-social media

Advertisment


What is ring of Fire: 2 अक्टूबर को दक्षिणी गोलार्ध के कुछ हिस्सों में एक शानदार खगोलीय घटना "रिंग ऑफ फायर" नजर आएगी. अमेरिका के 11 राज्यों में यह नजारा देखने को मिलेगा, जो आमतौर पर देखने में दुर्लभ होता है. यह एक अद्भुत घटना है जो तब होती है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, लेकिन पूरी तरह से सूर्य को नहीं ढक पाता. इस स्थिति में सूर्य का बाहरी किनारा एक चमकदार छल्ले के रूप में दिखाई देता है, जिसे "रिंग ऑफ फायर" कहते हैं.

Advertisment

रिंग ऑफ फायर कैसे बनता है?

रिंग ऑफ फायर का निर्माण चंद्रमा की कक्षा के आकार के कारण होता है. चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी के चारों ओर पूरी तरह गोल नहीं है, बल्कि यह थोड़ी अंडाकार है. जब चंद्रमा पृथ्वी से सबसे दूर होता है और सूर्य ग्रहण के दौरान पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है, तो यह सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता. 

इस दौरान, सूर्य के चारों ओर एक चमकदार वायुमंडल होता है, जिसे कोरोना कहा जाता है. जब चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढकता है, तो यह कोरोना दिखाई देने लगता है और सूर्य का बाहरी किनारा एक चमकदार छल्ले के रूप में सामने आता है. यह नजारा देखने लायक होता है. 

Advertisment

रिंग ऑफ फायर देखना कितना दुर्लभ है?

रिंग ऑफ फायर एक दुर्लभ खगोलीय घटना है, जिसे केवल पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान ही देखा जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि चंद्रमा पृथ्वी से सबसे दूर हो. यह घटना हर जगह और हर समय देखने को नहीं मिलती. लेकिन इसे देखना काफी खतरनाक हो सकता है. इससे निकलने वाली रेज आपके आंखों और त्वचा के लिए नुकसान पहुंचा सकती है. इसे देखने के लिए एक स्पेशल चश्मे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2 अक्टूबर को कहां-कहां नजर आएगा रिंग ऑफ फायर?

Advertisment

2 अक्टूबर को रिंग ऑफ फायर अमेरिका के 11 राज्यों में देखा जाएगा. इसके अलावा, चिली और अर्जेंटीना में भी यह अद्भुत नजारा 3 से 6 मिनट तक दिखाई देगा. रापा नूई (ईस्टर आइलैंड) पर इसका दृश्य सबसे बेहतरीन होगा.इसके अलावा, पेरितो मोरेनो नेशनल पार्क, प्यूर्टो डेसिडो, प्यूर्टो सैन जूलियन और कोचरेन जैसे स्थानों से भी इस खगोलीय घटना का नजारा देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें-AK47 का बाप है कलाश्निकोव की ये नई Gun, महज 1 मिनट में ही कर देगी पूरा इलाका साफ, दागती है इतनी गोलियां!

Solar Eclipse First Solar Eclipse severe solar eclipse first solar eclipse of 2022 last solar eclipse India Solar Eclipse partial solar eclipse lunar eclipse solar eclipse
Advertisment
Advertisment