Advertisment

किस-किस देशों में लड़कियों की शादी की उम्र है 21 साल, यहां देखें लिस्ट

पूरे देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल और लड़कों की शादी की उम्र 21 साल निर्धारित की गई है.हालांकि, अलग-अलग देशों में शादी की उम्र अलग-अलग होती है आइए जानते हैं कि किस देश में शादी की उम्र क्या है.

author-image
Priya Gupta
New Update
girls wedding age in other country

Photo-Social Media

Marriage Age: हाल ही में हिमाचल प्रदेश में लड़कियों शादी की उम्र को 21 साल कर दिया गया है. यह बिल अब राज्यपाल के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है. यदि राज्यपाल इसे मंजूरी दे देते हैं, तो हिमाचल प्रदेश में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल हो जाएगी. वर्तमान में, पूरे देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल और लड़कों की शादी की उम्र 21 साल निर्धारित की गई है.हालांकि, अलग-अलग देशों में शादी की उम्र अलग-अलग होती है आइए जानते हैं कि किस देश में शादी की उम्र क्या है.

Advertisment

पाकिस्तान

पाकिस्तान में कानूनी रूप से लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल है, जबकि लड़कों के लिए यह 21 साल है. हालांकि, सामाजिक और कानूनी दृष्टिकोण से, 21 साल की उम्र में शादी करना समझदारी का प्रतीक माना जाता है. पाकिस्तान में विवाह की उम्र को लेकर धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं भी प्रभावशाली हैं, और 21 साल की उम्र में शादी को आदर्श माना जाता है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश में लड़कियों के लिए कानूनी शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है, लेकिन 21 साल की उम्र में शादी करने की स्वतंत्रता भी दी गई है.इस उम्र में शादी करने से लड़की को जीवन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को संभालने की अधिक परिपक्वता प्राप्त होती है. बांग्लादेश में 21 साल की उम्र को सही उम्र माना जाता है.

मलेशिया

मलेशिया में लड़कियों के लिए शादी की कानूनी उम्र 16 साल है, लेकिन 21 साल की उम्र में शादी करने की मनाही नहीं है.यहां की धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं भी इस उम्र में शादी को पसंद करती हैं. 21 साल की उम्र में शादी करने से व्यक्ति को जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए बेहतर समझ और परिपक्वता मिलती है.

थाईलैंड

थाईलैंड में कानूनी रूप से लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 17 साल है, लेकिन यहां 21 साल की उम्र में शादी करना आम बात है. थाईलैंड में लोग मानते हैं कि 21 साल की उम्र में शादी करने से व्यक्ति जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों को अधिक समझदारी से ले सकता है. यहां की सांस्कृतिक और सामाजिक मान्यताएं भी 21 साल की उम्र में शादी को उचित मानती हैं.

फिलीपींस

Advertisment

फिलीपींस में लड़कियों के लिए कानूनी शादी की उम्र 18 साल है, लेकिन 21 साल की उम्र में शादी करना यहां भी आदर्श माना जाता है. इस उम्र में शादी करने से युवाओं को जीवन की जिम्मेदारियों को समझने और निभाने में बेहतर मदद मिलती है. 

श्रीलंका

श्रीलंका में लड़कियों के लिए कानूनी शादी की उम्र 18 साल है, लेकिन 21 साल की उम्र में शादी करना सामान्य समझा जाता है. यह उम्र युवाओं को मानसिक और भावनात्मक परिपक्वता देती है., जिससे वे शादी के निर्णय को पूरी समझदारी के साथ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें-UP पुलिस एग्जाम में स्पाइडर मैन बनकर आया छात्र, लुक को देखकर हैरान लोग

ये भी पढ़ें-Bihar Medical College: बिहार में भी है कई बेस्ट मेडिकल कॉलेज, देखें MBBS की सीटें

ये भी पढ़ें-Bank Jobs 2024: यहां निकली एपेक्स बैंक में नौकरी, 5 सितंबर है लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

court marriage age girl marriage age girls marriage age marriage age in india marriage age
Advertisment
Advertisment