Advertisment

इतना पढ़ा-लिखा था हसन नसरुल्लाह, कम उम्र में ही मिली थी ये बड़ी जिम्मेदारी

who is Hassan nasrullah: हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद लोग गूगल पर हसन नसरुल्लाह सर्च कर रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कौन था हसन नसरुल्लाह और कैसे वह इस संगठन का चीफ बना.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
who is hassan nasrullah education

photo-social Media

Advertisment

Who is hassan Nasrullah: इन दिनों मीडिल इस्ट पूरी दुनिया के नजरों में है, इसकी वजह वहां पर युद्ध के बन रहे हालात है. हाल ही में लेबनान में हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरुल्लाह (Hassan Nasrallah) को इजराइल ने मार गिराया, जिसके बाद हसन नसरुल्लाह को लेकर खबरे छा गई. उनकी मौत के बाद लोग गूगल पर हसन नसरुल्लाह सर्च कर रहे हैं. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर कौन था हसन नसरुल्लाह और कैसे वह इस संगठन का चीफ बना.

Advertisment

यहां से पूरी की अपनी शुरुआती शिक्षा

रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान में हिज़बुल्लाह के चीफ हसन नसरुल्लाह (Hassan Nasrallah) का जन्म 31 अगस्त 1960 को हुआ था. वह एक लेबनानी मौलवी और हिजबुल्लाह महासचिव है, जो एक एशिया इस्लामिक राजनितिक दल का सशस्त्र समूह है. नसरुल्लाह का जन्म बुर्ज हामूद, बेरूत के एक उपनगर में एक शिया परिवार में हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तायर में पूरी की थी.

मदरसे से की थी पढ़ाई

Advertisment

उन्होंने तायर में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमल आंदोलन में शामिल हुए. फिर बैकलॉक में एक शिया सेमिनरी में पढ़ाई की. उन्होंने धार्मिक शिक्षा का अध्ययन करने के बाद लेबनान लौट आए. नसरुल्लाह की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी पढ़ाई मदरशे से ही पूरी की है. बाद में उन्होंने अमल स्कूल में अध्ययन और अध्यापन किया. हालांकि उनकी आखरी डिग्री कहां तक की है इसके बारे में फिलहाल ऑफिशियल जानकारी नहीं है.

नसरुल्लाह ने सन 1992 में अपने पूर्ववर्ती अब्द अल-मुसावी की हत्या के बाद हिज़बुल्लाह की कमान संभाली थी. 1960 को बेरूत के गरीब उपनगर बुर्ज हम्मूद में जन्मे नसरुल्लाह एक बड़े शिया परिवार में पले-बढ़े, आठ भाई-बहनों वाले एक किराना व्यापारी के बेटे थे. उन्होंने कम उम्र से ही अर्धसैनिक समूह अमल आंदोलन में शामिल हो गए.

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri 2024: इलाहाबाद हाईकोर्ट में 10वीं पास के लिए बंपर वेकैंसी, जानें कैसे करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-Focus on Study: पढ़ाई में नहीं कर पाते फोकस, इन तरीकों को अपनाएं, फटाफट होगा याद

Hezbollah Lebanon Hezbollah Israel Hezbollah Anju Nasrullah story Anju Nasrullah Marriage Nasrullah Hezbollah attack on Israel Hezbollah Attack Hezbollah News
Advertisment
Advertisment