Advertisment

जींस में क्यों होती है छोटी पॉकेट? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

अगर आप जींस पहनते हैं, तो आपने देखा होगा कि जींस में एक छोटी सी पॉकेट होती है. बहुत से लोग इस पॉकेट में छोटी चीजें रखते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह छोटी पॉकेट क्यों होती है?

author-image
Priya Gupta
New Update
Jeans Small Pocket

Photo-Social Media

General Knowledge: फैशन की बात करें तो जीन्स का नाम सबसे पहले आता है, क्योंकि जीन्स कभी भी ओल्ड फैशन नहीं होता है. पुराने समय से लेकर आजतक जीन्स लोगों की पहली पसंद है. अलग बात है कि अन्य कई कपड़े आते-जाते रहते है. लेकिन जीन्स हमेशा से फैशन में बना ही रहता है. 19वीं सदी में जींस की शुरुआत हुई थी, और तब से लेकर आज तक, यह फैशन का हिस्सा बना हुआ है.अगर आप जींस पहनते हैं, तो आपने देखा होगा कि जींस में एक छोटी सी पॉकेट होती है. बहुत से लोग इस पॉकेट में छोटी चीजें रखते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह छोटी पॉकेट क्यों होती है? इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है.

Advertisment

क्या है जींस की छोटी पॉकेट का कारण

जींस की शुरुआत 19वीं सदी में हुई थी, और तब इसे मुख्य रूप से मजदूर वर्ग के लिए डिजाइन किया गया था. खदान में काम करने वाले मजदूरों के लिए जींस को बनाया गया था. उस समय घड़ी में बेल्ट नहीं होता था, केवल एक छोटा सा डायल होता था. मजदूरों के लिए अपनी घड़ी को सुरक्षित रखने का एक तरीका चाहिए था, क्योंकि अगर वे घड़ी को अपनी जेब में रखते, तो उसके टूटने का खतरा रहता था. इसलिए, जींस में एक छोटी सी पॉकेट बनाई गई थी, जिसे वॉच पॉकेट भी कहा जाता है. यह पॉकेट घड़ी को सुरक्षित रखने के लिए थी. आजकल, इस पॉकेट में घड़ी के बजाय और चीजें रखी जाती हैं, और यह फैशन के हिस्से के रूप में देखी जाती है.

जींस का नाम ‘डेनिम’ कैसे पड़ा?

Advertisment

आप अक्सर जींस को डेनिम के नाम से जानते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि इसे 'डेनिम' क्यों कहा जाता है? इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. 19वीं सदी में जब जींस की शुरुआत हुई, तो सबसे पहले इसे फ्रांस के नीम्स शहर में बनाया गया था. उस समय, जींस के लिए जो कपड़ा इस्तेमाल किया जाता था, उसे 'सर्ज' (Serge) कहा जाता था.स्थानीय लोगों ने इसे 'सर्ज डी नीम्स' (Serge De Nimes) कहना शुरू किया, जिसका मतलब होता है नीम्स से सर्ज. धीरे-धीरे, यह नाम संक्षिप्त होकर 'डेनिम' (Denim) के रूप में लोकप्रिय हो गया.

ये भी पढ़ें-DU Top Colleges: ये हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेज, स्टूडेंट्स की है पहली पसंद है

ये भी पढ़ें-ITBP में सब-इंस्पेक्टर हिंदी ट्रांसलेटर पदों पर भर्ती के लिए आज लास्ट आज, जल्द करें अप्लाई

करियर
Advertisment
Advertisment