Advertisment

महिलाओं के लिए दुनिया के सबसे सुरक्षित देश, जहां हर क्षेत्र हर में मिलती है बराबरी, भारत तो दूर-दूर तक नहीं

आपने अक्सर सुना या देखा होगी कि कुछ देशों की महिलाएं बहुत ही स्वतंत्र होकर जीती हैं तो कुछ देशों की महिलाएं घर से बाहर भी नहीं निकल पाती. ऐसे में चलिए जानते हैं कि दुनिया के कौन से देश महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाते हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
happy women country

photo-social Media

Advertisment

Womens Safest Place: दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां पर महिलाएं बहुत खुश है, तो वहीं कहीं पर महिलाओं के लिए बहुत पाबंदी लगाई है. आपने अक्सर सुना या देखा होगी कि कुछ देशों की महिलाएं बहुत ही स्वतंत्र होकर जीती हैं तो कुछ देशों की महिलाएं घर से बाहर भी नहीं निकल पाती. वहीं महिलाओं के लिए अपने ही देश में असुरक्षित महसूस करना बहुत ही शर्म की बात है, लेकिन कुछ ऐस देश हैं जहां पर महिलाएं सबसे ज्यादा खुश और सुरक्षित महसूस करती हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि दुनिया के कौन से देश महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित माने जाते हैं.

Advertisment

कई रिसर्च और सर्वे के आधार पर दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट में आमतौर पर उत्तरी यूरोपीय देश शामिल होते हैं. इन देशों में महिलाओं को अधिक समानता मिलती है. 

आइसलैंड: आइसलैंड को दुनिया का सबसे सुरक्षित देश माना जाता है. यहां महिलाओं को हर क्षेत्र में समानता मिलती है, राजनीति, व्यापार और समाज के हर क्षेत्र में बराबरी के मौके दिए जाते हैं. 

नॉर्वे: नॉर्वे भी महिलाओं के लिए एक बेहद सुरक्षित देश है. यहां महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले नहीं आते हैं लेकिन अगर ऐसा कोई केस सामने आता है तो कड़ी कार्रवाई की जाती है.

Advertisment

फिनलैंड: फिनलैंड में महिलाओं को शिक्षा और रोजगार के समान अवसर मिलते हैं. यहां महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी भी काफी अधिक है.

स्वीडन: स्वीडन में महिलाओं के लिए कई तरह की सामाजिक सुरक्षा योजनाएं बनाई गई है. जो महिलाओं को शसक्त बनाते हैं.

डेनमार्क: डेनमार्क में महिलाओं को लैंगिक समानता के लिए कई कानूनी सुरक्षाएं प्रदान की गई हैं.

Advertisment

भारत के क्या है हालात

भारत में महिलाओं की सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है. हालांकि, भारत सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं, लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरुरत है.

ये भी पढ़ें-यूपी में डीएलएड करने के लिए ग्रेजुएट होने की जरूरत नहीं, 12वीं पास कर सकते हैं ये कोर्स

Advertisment

ये भी पढ़ें-BSPHCL Vacancy 2024: बिहार के बिजली विभाग में 4016 पदों पर वैकेंसी, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक करें अप्लाई

Sweden MP women Crime women crimes in india women crime Finland and Sweden
Advertisment
Advertisment