Advertisment

दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट, जहां लग्जरी की जगह है सादगी, जानें क्या इसकी खासियत

भारत समेत दुनियाभर में मौजूद एयरपोर्ट लग्जरी और हाई-टेक सुविधाओं के लिए फेमस हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में एक ऐसा एयरपोर्ट भी है जहां परंपरागत सुविधाओं के विपरीत, सादगी और प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है?

author-image
Priya Gupta
New Update
worlds most unique airport

photo-Social Media

आज के समय में जब लंबी दूरी के सफर के लिए अधिकतर लोग फ्लाइट लेना पसंद करते हैं, तो एयरपोर्ट भी उन लग्जरी सुविधाओं से भरे होते हैं, जिनकी उम्मीद हम सभी को होती है. भारत समेत दुनियाभर में मौजूद एयरपोर्ट लग्जरी और हाई-टेक सुविधाओं के लिए फेमस हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया में एक ऐसा एयरपोर्ट भी है जहां परंपरागत सुविधाओं के विपरीत, सादगी और प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है?

Advertisment

कोलंबिया के अगुआचिका क्षेत्र में स्थित हेकारिटिमा एयरपोर्ट एक ऐसा ही अनोखा एयरपोर्ट है. यह एयरपोर्ट अपनी सीमित जगह और साधारण सुविधाओं के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां की विशेषता यह है कि इसकी डिजाइन और सेवाएं बहुत ही साधारण हैं, जो इसे बाकी एयरपोर्ट्स से अलग बनाती हैं.

हेकारिटिमा एयरपोर्ट की खासियतें

सीमित वेटिंग एरिया: इस एयरपोर्ट पर केवल दो वेटिंग एरिया हैं, एक वो जहां आप पहुंचते हैं और दूसरा जहां आपका सामान चेक होता है. यहां पर सामान चेकिंग के लिए आधुनिक स्कैनर मशीन की बजाय, मैनुअल चेकिंग की जाती है क्योंकि स्कैनर की व्यवस्था ही नहीं है.

साधारण वेटिंग रूम: इस एयरपोर्ट पर कोई आलीशान वेटिंग रूम नहीं है. यात्री आम के पेड़ के नीचे बनी बेंच पर बैठकर इंतजार करते हैं.यहां पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वेटिंग रूम हैं, लेकिन ये भी बहुत साधारण हैं.

सीटिंग अरेंजमेंट: हवाई अड्डे पर प्लेन भले ही छोटी हो, लेकिन सीटें आरामदायक होती हैं. यहां की कुल यात्री क्षमता केवल 48 है, जिससे एयरपोर्ट हमेशा साफ-सुथरा रहता है.

साधारण सामान प्रबंधन: यात्रियों को अपना सामान डेस्टिनेशन पर लेने के लिए एक टिकट दिया जाता है, जिसे दिखाना होता है. 

दुनिया के एयरपोर्ट्स

अमेरिका में सबसे अधिक एयरपोर्ट्स हैं, कुल मिलाकर 14,712, इनमें से 102 एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करते हैं. वहीं, ब्राजील दूसरे नंबर पर आता है, जहां कुल 4,093 एयरपोर्ट्स हैं, लेकिन इनमें से केवल 23 अंतरराष्ट्रीय हैं.

इस प्रकार, जहां दुनिया के अन्य एयरपोर्ट्स लग्जरी और आधुनिक सुविधाओं से भरे होते हैं, वहीं हेकारिटिमा एयरपोर्ट अपनी सादगी और स्वाभाविक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यदि आप कभी कोलंबिया के इस क्षेत्र में यात्रा करने का मौका पाते हैं, तो इस अनोखे एयरपोर्ट का अनुभव अवश्य लें. यहां की प्राकृतिक सुंदरता और साधारण सुविधाएं आपके यात्रा अनुभव को स्पेशल बना देती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-ICAI CA November 2024: सीए फाइनल और इंटरमीडिएट के लिए होगी दोबारा शुरू होगी एप्लीकेशन प्रक्रिया, यहां पढ़ें डिटेल्स

ये भी पढ़ें-NPCIL Vacancy 2024: 12वीं पास के लिए न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन में नौकरी, जल्दी करें अप्लाई

 

Airport Fees Airport jaipur Airport airport check in Airport Flights Airport congestion
Advertisment